Move to Jagran APP

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सात बार बिचौलियो से मिले थे पूर्व एयर चीफ

अगस्ता वेस्टलैंड मामले आज पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी के साथ सीबीआई द्वारा पूछताछ की गई।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Mon, 02 May 2016 05:18 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 05:30 PM (IST)
अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सात बार बिचौलियो से मिले थे पूर्व एयर चीफ

नई दिल्ली, ब्यूरो । अगस्ता वेस्टलैंड मामले आज पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी के साथ सीबीआई द्वारा पूछताछ की गई। सीबीआई सूत्रों की मानें तो त्यागी पर साल 2004 से लेकर 2007 के बीच अगस्ता वेस्टलैंड डील में शामिल बिचौलियों के साथ सात बार मुलाकात करने का आरोप है।इसी के मद्देनजर आज सुबह सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंचे एसपी त्यागी से इस वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में भारतीय अधिकारियों और नेताओं को रिश्वत देकर डील को प्रभावित करने के मामले में लंबी पूछताछ हुई। सेवानिवृत्त एयर मार्शल त्यागी पर इटली में की जांच में डील को प्रभावित करने का दोषी माना गया है।

loksabha election banner

बुधवार को संसद में रक्षा मंत्री खोलेंगे अगस्ता का चिट्ठा

सूत्रों के मुताबिक 2004 में इटली की कंपनी फिनमेकेनिका का प्रतिनिधि पहली बार भारत आया था। इस दौरान इस प्रतिनिधि ने तब के एयर वाइस चीफ एसपी त्यागी के साथ मुलाकात की थी। इसके बाद जनवरी 2005 सरकार ने घोषणा की थी कि एयर मार्शल एसपी त्यागी वायुसेना प्रमुख बनने की रेस में है। इसके तुरंत बाद अगस्ता वेस्टलैंड में बिचौलिय रहे गुइडो राल्फ हैश्के ने एसपी त्यागी के साथ मुलाकात की।इसके बाद एसपी त्यागी ने कथित तौर बेंगलुरू में आयोजित एक एयर शो में बिचौलियों से फिर मुलाकात की।साल 2006 में एयर चीफ बनने के बाद एसपी त्यागी ने कथित तौर पर दिल्ली में अपने चचेरे भाई के कार्यालय और घर पर गुइडो राल्फ हैश्के के साथ मुलाकात की।

इसके अलावा एसपी त्यागी ने बिचौलियों के साथ तीन अन्य बैठकें भी की। सीबीआई सूत्रों का आरोप है 7 मार्च, 2005 को आयोजित उन बैठकों में से एक बैठक में एयर चीफ एसपी त्यागी ने हेलिकॉप्टरों के लिए विशिष्टताओं को बदल दिया।इटली की एक अदालत द्वारा इस मामले में आए आदेश के बाद इस विवाद ने दोबारा जन्म ले लिया। सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री के पास गए इस आदेश में ऐसा कुछ भी नहीं था कि इन दोनों ने घोटाले में कुछ गलत किया हो। वहीं इटली अदालत के फैसले में पूर्व एयर चीप और उनके रिश्तेदारो पर भ्रष्टाचार के आरोप सामने आए हैं। जिसके बाद सीबीआई ने पूर्व एयर चीफ और उनके चचेरे भाई को पूछताछ के लिए समन जारी किया।

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम पर भाजपा और कांग्रेस में घमासान तेज

सीबीआई ने एसपी त्यागी के भाइयों संजीव, राजीव और संदीप की गुइडो राल्फ हैश्के के साथ लंबे समय तक जुड़े रहने के आरोप भी लगाए हैं। सूत्रों के मुताबिक जांच में पता चला है कि सन् 2004 में एसपी त्यागी भाईयो ने ट्यूनीशिया में पंजीकृत हैश्के और गेरोसा की कंपनी के साथ एक परामर्श सौदे में प्रवेश किया। जांच में पता चलता है कि त्यागी के चचेरे भाई निश्चित थे कि एसपी त्यागी ही वायु सेना के अगले प्रमुख होंगे। और उस स्थिति में त्यागी सौदा प्रभावित करने की स्थिति में होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.