Move to Jagran APP

देश में पहली बार भ्रूण का सफल ऑपरेशन

केयर अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम ने गर्भाशय में मौजूद एक अजन्मे बच्चे की हृदय संबंधी समस्या को ठीक करने के लिए ऑपरेशन करने

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Thu, 30 Oct 2014 06:49 PM (IST)Updated: Thu, 30 Oct 2014 07:16 PM (IST)
देश में पहली बार भ्रूण का सफल ऑपरेशन

हैदराबाद। केयर अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम ने गर्भाशय में मौजूद एक अजन्मे बच्चे की हृदय संबंधी समस्या को ठीक करने के लिए ऑपरेशन करने का दावा किया है। माना जा रहा है कि यह देश में पहला भ्रूण का ऑपरेशन है।

loksabha election banner

प्रमुख बाल शिशु रोग विशेषषज्ञ के. नागेश्वर राव के नेतृत्व में आठ डॉक्टरों की टीम ने सफल ऑपरेशन किया। बताया गया कि यह प्रक्रिया गर्भावस्था के 27वें हफ्ते में की गई।

ये थी समस्या

अस्पताल की टीम ने बताया कि 25 वर्षीय महिला के गर्भाशय में मौजूद भ्रूण के हृदय में रूकावट थी, जिससे बाएं हिस्से में रक्त प्रवाह नहीं हो पा रहा था। बाद में यह भी देखा गया कि हृदय के एक वॉल्व में लीकेज भी था और बाएं हिस्से के चेंबर सिकु़ड़ रहे थे। ऐसे पूरा किया ऑपरेशन भ्रूण का ऑपरेशन ढाई घंटे में पूरा किया गया, जिसमें 30 लोगों की मेडिकल टीम मौजूद थी।


भ्रूण के हृदय संबंधी स्थिति को सुधारने के लिए डॉक्टरों ने बहुत छोटे आकार के एयर बबल का निर्माण किया। प्रक्रिया को पूरा करने में विशेष तरह की सुइयों का इस्तेमाल किया गया।

बताया गया कि डॉक्टरों ने गर्भावस्था के 26वें हफ्ते में ऑपरेशन करने का पहला प्रयास किया, लेकिन उस समय भ्रूण की स्थिति अनुकूल नहीं थी। जिसके बाद 27वें हफ्ते में भ्रूण का सफल ऑपरेशन किया गया।

सामान्य स्थिति में है बच्चा

डॉक्टरों का दावा है कि भ्रूण अब लगभग सामान्य हो चुका है। मां और बच्चे दोनों की स्थिति ठीक है। डॉ.राव ने बताया कि अगर एक अन्य एयर बबल की आवश्यकता होती है, तो वह प्रक्रिया बच्चे के जन्म के बाद पूरी की जाएगी।

डॉ.राव ने बताया कि हमने भ्रूण के ब्लॉकेज का स्तर 90 फीसद से कम कर 60 फीसद तक कर दिया है। इससे बाएं हिस्से का साधारण रूप से विकास मुमकिन होगा।

पढ़ें : स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के जरिये मेडिकल टूरिज्‍म


पढ़ें : चिकित्‍सकों को सिखाए कोबलेशन तकनीक से ऑपरेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.