Move to Jagran APP

FireChat ने लांच किया नया ऑफलाइन प्राइवेट मैसेजिंग ऑप्शन

सोशल मैसेजिंग एप FireChat ने नया फीचर लांच किया है जिसकी मदद से लोग निजी रूप से कम्‍युनिकेट कर सकते हैं, वह भी बिना इंटरनेट कनेक्‍शन के।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2015 10:55 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2015 03:25 PM (IST)
FireChat ने लांच किया नया ऑफलाइन प्राइवेट मैसेजिंग ऑप्शन

नई दिल्ली। सोशल मैसेजिंग एप FireChat ने नया फीचर लांच किया है जिसकी मदद से लोग निजी रूप से कम्युनिकेट कर सकते हैं, वह भी बिना इंटरनेट कनेक्शन के।

loksabha election banner

यह एप, ब्लूटूथ और वाइ-फाइ सिग्नल के जरिए फोंस को लिंक करता है, लेकिन उपलब्ध होने पर यह इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग भी कर सकता है।

म्यूजिक फेस्टिवल और प्रोटेस्ट जैसी भीड़ वाली जगहों में, जहां मोबाइल सिग्नल्स ओवरलोड हो जाता है, वहां ढेर सारे यूजर्स के साथ FireChat काफी पॉपुलर हुआ। पहले चैटिंग के लिए, चैटरूम जैसे एप थे।

एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन की वजह से FireChat पहला ऐसा सोशल नेटवर्क है जो प्राइवेट कम्युनिकेशन ऑफर कर रहा है। हालांकि एनक्रिप्शन टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा तकनीकी जानकारी का खुलासा अब तक नहीं किया गया है।

बिना वेब एक्सेस के 200 फीट की दूरी तक यूजर्स मैसेज भेज व रिसीव कर सकते हैं। FireChat जैसे सर्विस में कीमत का लाभ तो है ही लेकिन वास्तविक फायदा यह है कि मोबाइल डाटा का नेटवर्क न रहने या डाउन रहने पर यह जीवन देने जैसा काम करता है। जबकि मैसेजिंग एप्स का समूचा ग्रुप और ट्वीटर जैसे सर्विसेज इंटरनेट पर निर्भर करते हैं, FireChat ऑफलाइन कंवर्सेशन को क्रिएट कर सकता है।

वर्तमान में FireChat के 6 मिलियन यूजर्स हैं। यह एंड्रायड व iOS प्लेटफार्म के लिए उपयुक्त है केवल भारत में इस एप के एक मिलियन यूजर्स हैं।

Kestrel ने उतारा अपना पहला Kestrel KM 451 स्मार्टफोन, कीमत 6,190 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.