Move to Jagran APP

US ऑनलाइन स्टोर में हिंदू प्रतीक वाले जूते व बियर की बिक्री के खिलाफ FIR

अमेरिकी ऑनलाइन स्‍टोर में हिंदू प्रतीक के साथ जूते और बियर की बिक्री के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी गयी है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 10:10 AM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 10:31 AM (IST)
US ऑनलाइन स्टोर में हिंदू प्रतीक वाले जूते व बियर की बिक्री के खिलाफ FIR
US ऑनलाइन स्टोर में हिंदू प्रतीक वाले जूते व बियर की बिक्री के खिलाफ FIR

नई दिल्ली (एएनआई)। हिंदू समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने मामले में दो अमेरिकी ऑनलाइन रिटेलर जांच के दायरे में आ गए हैं। इनके द्वारा भगवान गणेश की तस्वीर के साथ बियर और ‘ओम’ के प्रतीक वाले जूते बेचे जा रहे हैं।

loksabha election banner

भारत स्काउट एंड गाइड के कमिश्नर नरेश काडयान ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए ओम प्रतीक वाले जूते बेचने के लिए वेबसाइट yeswevibe.com और बियर की बोतल पर भगवान गणेश की तस्वीर के लिए lostcoast.com नामक वेबसाइट के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है। एफआइआर दर्ज कराने वाले नरेश काडयान ने कहा, ‘शिकायत दर्ज कराने के पीछे यही मकसद है कि इन प्रतीकों के साथ भारत और अमेरिका में होने वाली बिक्री को बंद करा दिया जाए।

यह भी पढ़ें: खालड़ा में गुटका साहिब की बेअदबी से भड़के सिख संगठन

काडयान ने वेबसाइट के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के लिए विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा और उनसे ऐसे उत्पादों को अपने स्टोर से हटाने का निर्देश देने को भी कहा।

दूसरी शिकायत दिल्ली के प्रशांत विहार पुलिस स्टेशन में दर्ज करायी गयी जिसमें कहा गया कि ‘ओम’ का प्रतीक हिंदू समुदाय के धार्मिक भावनाओं से जुड़ी है और ऑनलाइन स्टोर में इस प्रतीक के साथ जूते की बिक्री से उनकी भावनाएं आहत हुई हैं।

पिछले साल जून में ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन पर भगवानों की तस्वीर वाली ‘डोर मैट’ मामले पर भी काफी हंगामा हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.