Move to Jagran APP

इस भाई-दूज बहनों को दें खास फाइनेंशियल गिफ्ट, ये हैं ऑप्शन

इस भाई दूज के अवसर पर अपनी बहन को ये फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स गिफ्ट करें ताकि उसका आर्थिक जीवन सिक्योर हो सके

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 04:43 PM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 02:20 PM (IST)
इस भाई-दूज बहनों को दें खास फाइनेंशियल गिफ्ट, ये हैं ऑप्शन
इस भाई-दूज बहनों को दें खास फाइनेंशियल गिफ्ट, ये हैं ऑप्शन

नई दिल्ली (जेएनएन)। भाई-दूज के त्यौहार पर भाई अपनी बहनों को कुछ न कुछ खास तोहफे देते ही हैं। ऐसे में इस भाई दूज अगर आप अपनी प्यारी बहन को कोई खास गिफ्ट देने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसे खास तोहफों के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपकी बहनों को पसंद आएगा बल्कि वो उसकी भविष्य को फाइनेंशियली सिक्योर करने में भी मददगार होगा। तो जानिए इस भाई-दूज आप अपनी बहनों को क्या खास तोहफे दे सकते हैं।

loksabha election banner

क्या मानना है एक्सपर्ट का-
निवेश और टैक्स एक्सपर्ट बलवंत जैन का मानना है कि इस भाई दूज अपनी बहन को गिफ्ट में हेल्थ इंश्योरेंस जरूर दें। अस्पताल और दवाइयों के बढ़ते खर्च न केवल आपकी जेब खाली कर सकते हैं बल्कि कर्ज के बोझ तले भी दबा सकते हैं। साथ ही यह बहन की मुश्किल परिस्थितियों में काम आएगा। इसलिए इंश्योरेंस पोर्टफोलियो में मेडिक्लेम पॉलिसी होनी ही चाहिए।

हेल्थ इंश्योरेंस:
अगर आप वाकई में अपनी बहन को कोई खास तोहफा देना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप उसे इस बार पर्याप्त कवर वाला हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट करें। यह पॉलिसी मुश्किल घड़ी (दुर्घटना इत्यादि) में आपकी बहन के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह न सिर्फ आपकी बहन के लिए मददगार होगी बल्कि यह ऐसी स्थिति में उसे अस्पताल के चौड़े मेडिकल बिल से भी बचाएगी।

शुरू करें एसआईपी
इस निवेश विकल्प में आप महीने के 500 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। साथ ही इसपर मिलने वाला रिटर्न शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। सिप में निवेश म्युचुअल फंड के माध्यम से डेट और इक्विटी दोनों में किया जा सकता है। इसके जरिए निवेशक आम तौर पर 12 से 13 फीसद के रिटर्न का अनुमान लगाता है। इससे बहन के लिए जरूरत के समय पर्याप्त पूंजी की व्यवस्था हो जाती है। यह उसकी आगे की हायर एजुकेशन के समय भी काम आ सकती है।

क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी
निवेश और टैक्स एक्सपर्ट बलवंत जैन का मानना है कि बहन को फाइनेंशियल गिफ्ट के रूप में क्रिटिकल इल्नेस पॉलिसी जरूर दें। क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी के तहत अगर आप किसी गंभीर बीमारी से बचकर निकलते हैं और आप उसके बाद नियत समय (जो कि 30 दिन तक का होता है) तक जिंदा रहते हैं तो आप बीमा की राशि पाने के हकदार होते हैं यानी आपकी बीमा कंपनी राशि का भुगतान करेगी। इसमें गंभीर मानी जाने वाली बीमारियों के सामने आर्थिक रक्षण प्रदान किया जाता है। इसमें दिल का दौरा पड़ना, किडनी का काम करना बंद करना, पक्षाघात, हृदय का वॉल्व खराब हो जाना, कैंसर आदि प्रकार की गंभीर बीमारियां शामिल हैं।

गिफ्ट कार्ड:
आजकल अधिकांश बैंक प्रीपेड गिफ्ट कार्ड इश्यू करते हैं। यह आमतौर पर वीजा या मास्टर कार्ड से एफिलिएटेड होते हैं। इनका इस्तेमाल किसी भी शॉप या आउटलेट पर किया जा सकता है। कार्ड कैश की तुलना में ज्यादा पर्सनल होता है। इससे वह अपनी पसंद का गिफ्ट भी खरीद सकती है। साथ ही कई कार्ड्स में एटीएम पिन भी होता है, जिसके कि वह कैश भी निकाल सकती है।

पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस
इस भाई दूज के मौके पर अपनी बहन को पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं। यह इंश्योरेंस काफी अहम माना जाता है। यह दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु या स्थायी विकलांगता से सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें आकस्मिक कारणों से मृत्यु या अपंगता से बचने के लिए अतिरिक्त संरक्षण सुनिश्चित किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.