Move to Jagran APP

आंध्र प्रदेश में इस किसान की फसल को बुरी नजर से बचा रही 'सन्नी लियोनी'

रेड्डी को डर है कि उनकी इस फसल को आम लोगों की नजर लग सकती है और इसके लिए उन्होंने एक अजीब तरीका अपनाया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 14 Feb 2018 11:37 AM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2018 01:26 PM (IST)
आंध्र प्रदेश में इस किसान की फसल को बुरी नजर से बचा रही 'सन्नी लियोनी'
आंध्र प्रदेश में इस किसान की फसल को बुरी नजर से बचा रही 'सन्नी लियोनी'

नैल्लोर(जेएनएन)। किसान अपनी मेहनत से उगाई फसल को बचाने और उससे पैसा कमाने के लिए हर संभव कोशिश करता है। वो अपनी फसल को सलामत रखने के लिए नए-नए जुगाड़ लगाता रहता है। ऐसा ही जुगाड़ आंध्र प्रदेश के नैल्लोर के एक किसान ने लगाया है। इस किसान ने अपने खेत के बाहर सन्नी लियोनी का बिकनी में पोस्टर टांग दिए है।

prime article banner

खबरों के अनुसार यह किसान 45 वर्षीय ए चेंचू रेड्डी हैं जिनकी 10 एकड़ जमीन पर इस बार की फसल बहुत अच्छी हुई है। रेड्डी को डर है कि उनकी इस फसल को आम लोगों की नजर लग सकती है और इसके लिए उन्होंने एक अजीब तरीका अपनाया है। उन्होंने खेत के बाहर बिकनी में पहनी सन्नी लियोनी के पोस्टर टांग दिए हैं।

रेड्डी का मानना है कि इन पोस्टर्स को देखने के चक्कर में लोगों की नजर उनकी फसल पर नहीं पड़ेगी और इस तरह वो बुरी नजर से बच जाएगी। वैसे उनकी यह जुगाड़ काम करती दिख रही है और यहां से गुजरने वाले लोग सन्नी लियोनी के पोस्टर देखने में व्यस्त रहते हैं। रेड्डी ने इस पोस्टर पर तमिल में कुछ लिखा है जिसका मतलब है मुझसे जलन महसूस मत करना।

सनी को घूरते हुए न‍िकल जाते

हालांकि उनके इस कदम के पीछे अंधव‍िश्‍वास की एक झलक साफ दिखी है। किसान ए चेंचू रेड्डी मानते हैं क‍ि इस बार उनकी 10 एकड़ की फसल काफी अच्‍छी हुई है। आस-पास के इलाकों में सबसे अच्‍छी उनकी ही फसल है। ऐसे में उन्‍हें लगा क‍ि लोगों की तारीफ से फसल में नजर न लग जाए। इसलिए अब लोग जब उनके खेतों के पास से गुजरते हैं तो लोग फसल नहीं बल्‍क‍ि सनी ल‍ियोनी को घूरते हुए न‍िकल जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.