Move to Jagran APP

यूरोपीय संघ ने कहा, भारत सदस्य देशों के साथ व्यापार समझौता 6 महीने आगे बढ़ाए

संघ में शामिल विभिन्न देशों के साथ भारत अपने द्विपक्षीय निवेश समझौतों की अवधि छह माह बढाए।

By Suchi SinhaEdited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 01:24 PM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 07:04 PM (IST)
यूरोपीय संघ ने कहा, भारत सदस्य देशों के साथ व्यापार समझौता 6 महीने आगे बढ़ाए
यूरोपीय संघ ने कहा, भारत सदस्य देशों के साथ व्यापार समझौता 6 महीने आगे बढ़ाए

नई दिल्ली(पीटीआई)। यूरोपीय संघ ने सोमवार को भारत से संघ में शामिल विभिन्न देशों के साथ अपने द्विपक्षीय निवेश समझौतों की अवधि छह माह बढ़ाने के लिये कहा है। भारत का इन देशों के साथ द्विपक्षीय निवेश समझौता जल्द समाप्त होने वाला है।

loksabha election banner

यूरोपीय संघ का कहना है कि सदस्य देशों के साथ भारत की किसी तरह की व्यापार संधि नहीं होने का मुक्त व्यापार समझौता एफटीए की बातचीत और व्यापार संबंधों पर डाल सकता है।

यूरोपीय संसद का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इन दिनों भारत की यात्रा पर है। वह अमेरिका के ट्रंप प्रशासन के बारे में भारत के विचार जानने और भारत-यूरोपीय संघ के बीच अहम मुद्दों पर बातचीत कर रहा है। प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू और कश्मीर की स्थिति पर भी चिंता जताई और भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों में सुधार पर जोर दिया।

भारत के साथ संबंधों पर यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल की प्रमुख जियोफ्रे वेन आर्डेन ने कहा कि यूरोपीय संघ चाहता है कि अटकी पड़ी एफटीए वार्ता को आगे बढ़ाने के लिये भारत पहले अपने निवेश समझौतों का नवीनीकरण करे। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, यदि व्यापार और निवेश समझौतों को छह माह के लिये आगे बढ़ा दिया जाता है तो यह काफी मददगार साबित होगा। यह मुद्दा एफटीए बातचीत के लिये एक समस्या बन गया है।

भारत का नीदरलैंड के साथ व्यापार और निवेश समझौता है जो कि नवंबर में समाप्त होने जा रहा है। इसी प्रकार का समझौता यूरोपीय संघ के कई अन्य देशों के साथ है जो कि आने वाले महीनों में समाप्त होने वाला है। आर्डेन ने कहा कि समभुाौता समाप्त होने के बाद यूरोपीय संघ के देशों के लिये भारत में आगे और निवेश करना मुश्किल हो जायेगा।

यह भी पढ़ें: ब्रिटिश संसद में ब्रेक्जिट को भारी समर्थन

यह भी पढ़ें: इस्लामिक स्टेट मानव तस्करी के जरिए बाल शरणार्थियों की कर रहा है भर्ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.