Move to Jagran APP

ईपीएफओ इसी महीने शुरू करेगा ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इसी महीने निजी भविष्य निधि न्यासों के तहत आने वाले संगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए भविष्य निधि खातों के स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू करेगा। पहले ये सुविधा सिर्फ उन्हीं कंपनियों के लिए होंगी जो अपने कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन स्वयं करती हैं।

By anand rajEdited By: Published: Sun, 12 Oct 2014 12:28 PM (IST)Updated: Sun, 12 Oct 2014 12:31 PM (IST)
ईपीएफओ इसी महीने शुरू करेगा ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इसी महीने निजी भविष्य निधि न्यासों के तहत आने वाले संगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए भविष्य निधि खातों के स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू करेगा। पहले ये सुविधा सिर्फ उन्हीं कंपनियों के लिए होंगी जो अपने कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन स्वयं करती हैं।

loksabha election banner

श्रम मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ईपीएफओ ने निजी भविष्य निधि न्यासों और सीधे ईपीएफओ से जुड़ी कंपनियों के बीच आपस में भविष्य निधि खाते के ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा इस महीने पेश करने की योजना बनाई है। फिलहाल यह सुविधा सिर्फ ईपीएफओ से सीधे जुड़ी कंपनियों के उन कर्मचारियों के पास है जिनके पास अपने भविष्य निधि न्यास नहीं है और वे अपने कर्मचारियों के खाते का प्रबंधन ईपीएफओ के संबद्ध क्षेत्रीय कोष आयुक्त के जरिये करते हैं। यह योजना पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुई थी।

फिलहाल 3,621 निजी भविष्य निधि न्यास (पीपीएफटी) हैं जो अपने कर्मचारियों के खातों और सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करते हैं। इन न्यासों का नियमन ईपीएफओ करता है। अधिकारियों के मुताबिक ईपीएफओ ने एक प्रणाली विकसित की है जिसके जरिये भविष्य निधि खातों का स्थानांतरण सीधे ईपीएफओ से जुड़ी कंपनियों से निजी न्यासों (पीपीएफटी) को हो सकता है।

पीपीएफटी से भविष्य निधि से सीधे तौर पर जुड़ी कंपनियों में नौकरी के लिए जाने पर भविष्य निधि खातों के ऑनलाइन ट्रांसफर से जुड़ी तकनीकी दिक्कतें थीं। अधिकारी ने कहा कि अब इससे जुड़ी सारी प्रक्रियाएं पूरी हो गई हैं। इसलिए यह सुविधा इस महीने किसी समय शुरू हो सकती है। फिलहाल करीब 5 करोड़ से ज्यादा ऐसे कामगार हैं जिनके भविष्य निधि खातों का प्रबंधन ईपीएफओ करता है।

पढ़ें: ईपीएफओ : 16 अक्टूबर से मिलेंग यूनिवर्सल एकाउंट नंबर

पढ़ें: महंगाई के बावजूद नहीं बढ़ी पीएफ की ब्याज दर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.