Move to Jagran APP

शीतलहर से कांपा समूचा उत्तर भारत, दिल्ली व जम्मू में सीजन का सबसे ठंडा दिन

सर्दी की बेरहमी के बीच कोहरा भी परेशानी का सबब बना हुआ है। हालांकि कई इलाकों में कोहरा साफ हुआ है, लेकिन ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 11 Jan 2017 12:44 AM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 10:22 AM (IST)
शीतलहर से कांपा समूचा उत्तर भारत, दिल्ली व जम्मू में सीजन का सबसे ठंडा दिन

जेएनएन, नई दिल्ली। समूचा उत्तर भारत शीतलहर और कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। दिल्ली और जम्मू में तो इस सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया। सर्दी की बेरहमी के बीच कोहरा भी परेशानी का सबब बना हुआ है। हालांकि कई इलाकों में कोहरा साफ हुआ है, लेकिन ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। बिहार, झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।

loksabha election banner

देरी से चलीं 53 ट्रेनें, 14 रद
मंगलवार को दिल्ली में इस सीजन का सबसे सर्द दिन रिकॉर्ड दर्ज किया गया। शीतलहर ने ज्यादातर लोगों को घरों में दुबके रहने पर मजबूर कर दिया। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री दर्ज किया गया। दूसरी तरफ कोहरे के कारण ट्रेनों की लेटलतीफी आलम जारी है। मंगलवार को दिल्ली क्षेत्र की 53 ट्रेनों का परिचालन देरी से हुआ। जबकि 14 ट्रेनों को रद किया गया।

भुवनेश्वर राजधानी सहित दिल्ली से चलने वाली तीन ट्रेनें रद रहीं। बुधवार को पुरुषोत्तम और काशी विश्वनाथ सहित आठ ट्रेनें रद रहेंगी। बुधवार को अमृतसर-नांदेड़ सचखंड एक्सप्रेस (12716), नई दिल्ली-त्रिवेंद्रम सेंट्रल केरल एक्सप्रेस (12626), नई दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस (12802), दिल्ली सराय रोहिल्ला- चेन्नई सेंट्रल जीटी एक्सप्रेस (12616), हजरत निजामुद्दीन-हैदराबाद डेक्कन दक्षिण एक्सप्रेस (12722), हजरत निजामुद्दीन-विशाखापट्टनम लिंक एक्सप्रेस (12862), नई दिल्ली-वाराणसी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस (14258), पुरानी दिल्ली-सियालदह पश्चिम बंगाल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (12330) रद रहेंगी।

उत्तर प्रदेश में गलन भी, धूप भी
मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों खासकर पश्चिमी उप्र में दिन भर चली बर्फीली हवाओं ने सर्दी के सितम में और इजाफा कर दिया। बावजूद धूप के गलन बनी रही तो कई जिलों में मौसम ने अलग-अलग तेवर दिखाए। ठंड तीन लोगों के लिए काल साबित हुई। मौसम में सुधार के बावजूद ट्रेनों की देरी का सिलसिला जारी है। मंगलवार को 11 ट्रेनें रद रहीं और 20 से अधिक ट्रेनें देरी से इलाहाबाद पहुंची। नई दिल्ली-भागलपुर गरीबरथ 67 घंटे देरी से आई।

जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की सर्दी
जम्मू में मंगलवार न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह इस सीजन का सबसे सर्द दिन था। हालांकि कश्मीर में मौसम तो सुधरा है, लेकिन तापमान कम रहा।

पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त ठंड, आम जनजीवन प्रभावित

हिमाचल में मौसम से बेहाल
हिमाचल प्रदेश में भी मौसम का कहर जारी है। कई जिलों लगातार चौथे दिन बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई। बर्फबारी और बारिश के कारण सबसे ज्यादा परेशानी पर्यटकों को हो रही है। उन्हें रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए जूझना पड़ रहा है। बर्फबारी के बाद कुल्लू में हालात सुधरे हैं।

मसूरी समेत पहाड़ों में फिर बर्फबारी
शीतलहर के बीच मंगलवार को उत्तराखंड में कुछ क्षेत्रों में मौसम ने पलटी मारी और इसी के साथ पहाड़ों की रानी मसूरी के अलावा गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब में हिमपात हुआ। यही नहीं, दिनभर ही सर्द हवा के थपेड़े हलकान करते रहे। परिणामस्वरूप ठिठुरन और अधिक बढ़ गई है। वहीं, पिथौरागढ़ जिले में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फीले तूफान की आशंका के मद्देनजर आइटीबीपी को सतर्क किया गया है।

झारखंड में बदला मौसम का मिजाज

रांची सहित कई जिलों में मंगलवार को मौसम ने करवट ली। हल्की बारिश के साथ ठंड ने कंपाया।

राजस्थान व हरियाणा में पारा जमाव बिंदु की ओर

हरियाणा और राजस्थान में पारा जमाव बिंदु तक पहुंच चुका है। राजस्थान के फलौदी में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं हरियाणा के हिसार में भी पारा जमाव बिंदु तक पहुंच गया है। यहां तापमान 2.5 डिग्री दर्ज किया गया। रोहतक में ठंड से दो लोगों की मौत हो गई है।

पढ़ेंः तमिलनाडु के सभी जिले सूखाग्रस्त घोषित, मुख्यमंत्री ने किए राहत के कई एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.