PreviousNext

चुनाव आयोग आज करेगा 'ईवीएम में टेम्परिंग' की खुली चुनौती की तारीख का एलान किया जाएगा

Publish Date:Sat, 20 May 2017 07:06 AM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 09:46 AM (IST)
चुनाव आयोग आज करेगा 'ईवीएम में टेम्परिंग' की खुली चुनौती की तारीख का एलान किया जाएगाचुनाव आयोग आज करेगा 'ईवीएम में टेम्परिंग' की खुली चुनौती की तारीख का एलान किया जाएगा
चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में होगी, जिसमें ईवीएम में टेम्परिंग की खुली चुनौती की तारीख का एलान किया जाएगा।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। चुनाव आयोग ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों को सही साबित करने के लिए राजनीतिक दलों को खुली चुनौती देने की तैयारी कर ली है। इसकी तारीख का एलान आज एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान चुनाव आयोग करेगा।

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन में होगी, जिसमें ईवीएम में टेम्परिंग की खुली चुनौती की तारीख का एलान किया जाएगा। इसके साथ ही चुनाव आयोग दोपहर एक बजे से 2.50 बजे तक विज्ञान भवन में ईवीएम और वीवीपेट का लाइव डेमो देगा। इस डेमो के जरिए चुनाव आयोग इस बात को साबित करेगा कि इस मशीन के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।

बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और आम आदमी पार्टी समेत कई राजनीतिक पार्टियों ने ईवीएम मशीन पर सवाल उठाए थे। पिछले दिनों चुनाव आयोग ने एक सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी, जिसमें सभी पार्टियों को अपना-अपना पक्ष रखने का मौका दिया गया था। इस दौरान चुनाव आयोग के अधिकारियों ने ईवीएम का एक डेमो भी दिया था।

चुनाव आयोग शुरुआत से कहता रहा है कि ईवीएम से किसी तरह की टेंपरिंग संभव नहीं है। लेकिन दिल्‍ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के नेता ने अपनी ईवीएम के जरिए बताया था कि कैसे ईवीएम से टेंपरिंग संभव है। हालांकि ये मशीन और इसमें की गई प्रोग्रामिंग उन्‍हीं की थी, इसलिए यह कह पाना मुश्किल है कि क्‍या वाकई ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें: चुनाव खर्च का हिसाब न देने वालों को आखिरी मौका

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Election Commission to hold live demo of EVMs and VVPATs today(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

चिदंबरम के बेटे कार्ति के समर्थन में उतरी कांग्रेस, कहा- लिया जा रहा राजनीतिक प्रतिशोधकांग्रेस नेता नारायण राणे के बेटे MLA नितेश के खिलाफ जबरन वसूली का केस दर्ज
यह भी देखें