PreviousNext

चुनाव आयोग को मिलेंगी तीस हजार नई वीवीपैट मशीनें

Publish Date:Thu, 20 Apr 2017 07:20 PM (IST) | Updated Date:Thu, 20 Apr 2017 08:33 PM (IST)
चुनाव आयोग को मिलेंगी तीस हजार नई वीवीपैट मशीनेंचुनाव आयोग को मिलेंगी तीस हजार नई वीवीपैट मशीनें
चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया, 'वर्तमान में हमारे पास करीब 53,000 वीवीपैट (वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनें हैं।

नई दिल्ली, प्रेट्र । निर्वाचन आयोग को इस जुलाई में 30,000 नई कागज रसीद निकालने वाली इलेक्ट्रानिक वोटिंग यानी वीवीपैट मशीनें मिल जाएंगी। इसके बाद आयोग के पास इन मशीनों की इतनी संख्या हो जाएगी, जिससे वह इस साल गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर इनका इस्तेमाल कर सकेगा।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया, 'वर्तमान में हमारे पास करीब 53,000 वीवीपैट (वोटर-वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनें हैं। अगले तीन महीनों में हमें 30,000 नई वीवीपैट मशीनें मिल जाएंगी। गुजरात और हिमाचल में सभी मतदान केंद्रों में इस्तेमाल के लिए करीब 84,000 मशीनें पर्याप्त होंगी।'

यह भी पढ़ें: ईवीएम से पर्ची निकलने की व्यवस्था को कैबिनेट की हरी झंडी

हालांकि विधानसभा चुनाव कार्यक्रम के एलान के दौरान ही आयोग इन दोनों राज्यों में सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट मशीनों के प्रयोग करने की आधिकारिक घोषणा करेगा। वैसे गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 22 जनवरी को समाप्त होगा। हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल भी अगले वर्ष सात जनवरी को पूरा होगा। इसको देखते हुए इन दोनों प्रदेशों में इस साल दिसंबर में चुनाव कराए जा सकते हैं।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Election Commission to get 30 000 new VVPat machine(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों से घिरे वीरभद्र सिंह की ED कार्यालय में पेशीपहले से आधा हुआ इमान का वजन, अब बैठ सकती है व्हीलचेयर पर
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »