Move to Jagran APP

ईदः खुशियों में घुली मोहब्बत की मिठास, देशभर में मनाया जा रहा त्योहार

मोहब्बत की मिठास का त्योहार ईद-उल-फितर देशभर में खुशी और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राजधानी दिल्ली समेत पूरे देशभर की छोटी बड़ी मस्जिदों में भी करोड़ों लोगों ने नमाज अदा की। इस अवसर पर देश में अमन और चैन की दुआ मांगी गई।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2015 08:01 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2015 12:02 PM (IST)
ईदः खुशियों में घुली मोहब्बत की मिठास,  देशभर में मनाया जा रहा त्योहार

नई दिल्ली। मोहब्बत की मिठास का त्योहार ईद-उल-फितर देशभर में खुशी और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। राजधानी दिल्ली समेत पूरे देशभर की छोटी बड़ी मस्जिदों में भी करोड़ों लोगों ने नमाज अदा की। इस अवसर पर देश में अमन और चैन की दुआ मांगी गई।

prime article banner

ईद पर पढ़ी गई नमाज, देखें तस्वीरें

नमाज के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में रंग-बिरंगे कपड़े पहने लोग उत्साह से एक-दूसरे के गले मिलकर मुबारकबाद देते देखे गए। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे हजारों लोगों ने मस्जिदों, ईदगाहों, जामिया मस्जिद और अन्य पवित्र स्थलों पर नमाज अदा की।

ये भी पढ़ेंः मंदिर में अदा हुई नमाज, ईद पर दिखी गंगा-जमुनी तहजीब

दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने एक दिन पहले आंध्र प्रदेश, बिहार, मणिपुर, कर्नाटक, असम और तमिलनाडु में चांद दिखने के बाद शनिवार को ईद-उल-फित्र मनाने का ऐलान किया था।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को ईद की बधाई दी है। राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि ईद उल फित्र की खुशी के अवसर पर मैं देश के नागरिकों खासकर मुसलमान भाइयों व बहनों को हार्दिक बधाई व शुभकामना देता हूं... आइए इस दिन सबको माफ करते हुए अपने मतभेद भुला दें।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने बधाई संदेश में कहा कि रमजान का पवित्र माह खत्म हो गया है। आज देश और पूरी दुनिया ईद मनाई जा रही है। मैं इस अवसर पर हार्दिक बधाई देता हूं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी देशवासियों का ईद की शुभकामना दी है। वहीं, पाकिस्तानी हाई कमिश्नर अब्दुल बासित ने ईद के मौके पर फतेहपुर मस्जिद (दिल्ली) के इमाम से मुलाकात कर ईद की बधाई दी।

चंद्र कैलेंडर के नौवें माह रमजान में मुस्लिम रोजा रखते हैं। इस दौरान वे सूर्योदय से सूर्यास्त तक अन्न-जल ग्रहण नहीं करते। इसी का समापन ईद के त्योहार के रूप में होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.