Move to Jagran APP

लोढ़ा के ठिकानों पर ED का छापा, कई हाईप्रोफाइल लोगों पर गिर सकती है गाज

पारसमल लोढ़ा ने 25 करोड़ रुपये के पुराने नोटों को दो हजार के नए नोटों में बदलने की बात स्वीकार की है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 28 Dec 2016 12:42 AM (IST)Updated: Wed, 28 Dec 2016 08:34 AM (IST)
लोढ़ा के ठिकानों पर ED का छापा, कई हाईप्रोफाइल लोगों पर गिर सकती है गाज

नई दिल्ली (नीलू रंजन)। प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ में पारसमल लोढ़ा अब टूटने लगा है। लोढ़ा अब तक 25 करोड़ रुपये के पुराने नोटों को दो हजार के नए नोटों में बदलने की बात स्वीकार कर चुका है। इनमें सात करोड़ रुपये दिल्ली के वकील रोहित टंडन के थे और 17 करोड़ रुपये चेन्नई के बालू माफिया शेखर रेड्डी के थे। पारसमल लोढ़ा और रोहित टंडन के मोबाइल और लैपटाप से मिले सबूतों के आधार पर ईडी ने कई हाईप्रोफाइल लोगों की पहचान की है, जिनके पुराने नोट नए नोटों में बदले गए थे। अगले एक-दो दिनों में इन हाईप्रोफाइल लोगों पर ईडी का शिकंजा कस सकता है। पिछले हफ्ते लोढ़ा को ईडी ने गिरफ्तार किया था।

loksabha election banner

गौरतलब है कि शुरूआती पूछताछ में पारसमल लोढ़ा ने केवल सात करोड़ रुपये के पुराने नोटों को नए नोटों में बदलने की बात स्वीकार की थी। लेकिन हिरासत से दौरान पूछताछ में अब 25 करोड़ के नोट बदलने की बात मान रहा है। ताजा मामला होने के कारण ईडी को पारसमल लोढ़ा और रोहित टंडन के मोबाइल और लैपटाप से मिले एसएमएस, ईमेल और वाट्सएप से उन लोगों की पहचान हो गई है, जिनके पैसे बदले गए थे। सूत्रों के अनुसार इनमें कई हाईप्रोफाइल लोग हैं।

ममता ने कबूली राहुल की विपक्षी नेतृत्व की अगुवाई

इनमें कई वरिष्ठ नौकरशाहों के नाम भी शामिल हैं। इसके साथ ही लोढ़ा को नए नोट सप्लाई करने वाले बैंक अधिकारियों की भी पहचान कर ली गई है। पुख्ता सबूतों के लैस ईडी जल्द ही इनके खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है। इनमें से कई लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है और कुछ वरिष्ठ नौकरशाहों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस भी दर्ज किया जा सकता है।

राजद्रोह कानून की हो रही है समीक्षा, रिपोर्ट मिलने के बाद बुलाई जाएगी सर्वदलीय बैठक

लेकिन हैरानी की बात यह है कि लोढ़ा मौखिक पूछताछ में तो नोट बदलवाने वाले हाईप्रोफाइल लोगों का नाम बता रहा है, लेकिन ईडी को दिये जाने वाले लिखित बयान में उनका नाम लेने से इनकार कर रहा है। उसका दावा है कि वह देश में हर हाईप्रोफाइल व्यक्ति को निजी तौर पर जानता है और उनके लिए काम करता रहा है, लेकिन उनके खिलाफ बयान नहीं दे सकता है। ऐसे में ईडी उन लोगों के खिलाफ अलग से सूचना जुटाने की कोशिश कर रही है, जिनका नाम लोढ़ा ने मौखिक पूछताछ में लिया है।

आम बजट में खेती को भरपूर तरजीह मिलने की संभावना

पारसमल लोढ़ा ही नहीं, रोहित टंडन भी यह बताने को तैयार नहीं है कि उसके पास से मिले लगभग 13 करोड़ रुपये की नकदी किसकी थी। रोहित टंडन का कहना है कि वह गिरफ्तार होने और हर तरह की सजा भुगतने के लिए तैयार है, लेकिन अपने ग्राहकों का नाम किसी भी कीमत पर नहीं बताएगा। मंगलवार को ईडी लोढ़ा और टंडन से आमने-सामने बिठाकर पूछताछ कर रही है, ताकि उनसे सच बुलवाया जा सके। वहीं सबूतों की तलाश में ईडी ने लोढ़ा के कोलकाता स्थित दो ठिकानों पर छापा भी मारा है।

सपना ही रह गया एक समान कर, नोटंबदी पर थम गया साल का सफर

कलमाड़ी- चौटाला को IOA का आजीवन अध्यक्ष बनाया जाना स्वीकार्य नहीं : विजय गोयल

चंदे को लेकर आप पर चौतरफा हमला, भाजपा ने मांगा केजरीवाल का इस्तीफा

केंद्र ने लगाई बीस हजार एनजीओ के विदेशी चंदे पर रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.