Move to Jagran APP

हिजबुल से जुड़े आतंकी फंड पर ईडी की कार्रवाई, 18 लाख रुपये जब्त

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 2009 में स्थानीय पुलिस ने इरशाद अहमद कुरैशी और इरशाद अहमद हज्जाम को सवा लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया था।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 09:21 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 09:28 PM (IST)
हिजबुल से जुड़े आतंकी फंड पर ईडी की कार्रवाई, 18 लाख रुपये जब्त
हिजबुल से जुड़े आतंकी फंड पर ईडी की कार्रवाई, 18 लाख रुपये जब्त

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। प्रवर्तन निदेशालय ने कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े आतंकी फंडिंग के लगभग 18 लाख रुपये को जब्त कर लिया है। हिजबुल आतंकी स्थानीय लोगों को कमीशन का लालच देकर धन का बंटवारा करता था। इसके पहले आतंकी फंडिंग को लेकर ईडी अलगाववादी नेता एसएएस गिलानी और यासीन मलिक को समन भेज चुका है।

loksabha election banner

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 2009 में स्थानीय पुलिस ने इरशाद अहमद कुरैशी और इरशाद अहमद हज्जाम को सवा लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया था। बाद में उनके घर पर मारे गए छापे में 10 लाख रुपये नकद भी मिले थे। इरशाद अहमद कुरैशी के बैंक खाते में भी 4,34,314 रुपये जमा थे। जांच में पता चला कि ये सभी रूपये हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बशीर अहमद एजाज ने आतंकियों को बांटने के लिए दिया था। ईडी ने इन सभी को जब्त कर लिया है।

दरअसल निजी स्कूल में प्रिसिंपल के पद पर कार्यरत इरशाद अहमद कुरैशी के अनुसार हिजबुल आतंकी बशीर अहमद एजाज ने पांच फीसदी कमीशन का लालच देकर उसे आतंकियों के बीच धन के बंटवारे का काम सौंपा था। बाद में कुरैशी ने दो फीसदी के कमीशन पर इरशाद अहमद हज्जाम को इस काम में जोड़ लिया था। 2007 से ही वे हिजबुल मुजाहिदीन के कहने पर आतंकियों के बीच पैसे पहुंचाने का काम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि फिरदौस अहमद वानी नाम का आदमी उन्हें कई बार पैसे देने आता था। बाद में वानी को भी गिरफ्तार कर लिया गया था।

जम्मू-कश्मीर : कुलगाम में पुलिस टीम पर आतंकी हमला, सर्च ऑपरेशन जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.