Move to Jagran APP

UPSC-2014 की टॉपर इरा सिंघल की फील्ड पोस्टिंग पर संदेह

यूपीएससी-2014 की परीक्षा में जनरल कैटिगरी में टॉप करने वाली इरा सिंघल को स्कोलियोसिस बीमारी है। इस वजह से वह लगभग 60 पर्सेंट डिसेबल हो गई हैं। ऐसे में उनका आईएएस बनना तो तय है, लेकिन उन्हें फील्ड पोस्टिंग मिलेगी या नहीं, यह स्‍पष्‍ट नहीं है।

By anand rajEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2015 12:58 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2015 01:11 PM (IST)
UPSC-2014 की टॉपर इरा सिंघल की फील्ड पोस्टिंग पर संदेह

नई दिल्ली। यूपीएससी-2014 की परीक्षा में जनरल कैटिगरी में टॉप करने वाली इरा सिंघल को स्कोलियोसिस बीमारी है। इस वजह से वह लगभग 60 पर्सेंट डिसेबल हो गई हैं। ऐसे में उनका आईएएस बनना तो तय है, लेकिन उन्हें फील्ड पोस्टिंग मिलेगी या नहीं, यह स्पष्ट नहीं है।

loksabha election banner

हालांकि, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल ऐंड ट्रेनिंग के अनुसार, सिलेक्शन होने के बाद पोस्टिंग में कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। मगर, अब तक जितने भी ऐसे उम्मीदवारों का चयन हुआ है, उन्हें फील्ड पोस्टिंग नहीं दी गई है। डीओपीटी के सूत्रों के अनुसार हाल के दिनों में ऐसी कई शिकायतें भी मिली हैं, जिनमें ऐसे अधिकारियों ने अपने साथ भेदभाव की शिकायत की है।

ये भी पढ़ेंः सफलता की कहानी : चंपावत की माटी, भोपाल का पानी

लंबी लड़ाइ लड़ी है इरा ने

इरा ने बताया कि 2010 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी और इसमें उन्हें 815 रैंक मिली। उन्हें भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी बनने का अवसर मिला, लेकिन सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद भी उन्हें मेडिकल के स्तर पर अयोग्य करार दे दिया गया। इसके बाद उन्हें अपने साथ हुए इस अन्याय के खिलाफ सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (कैट) का रुख किया।

ये भी पढ़ेंः UPSC: गुड़गांव के प्रभात मलिक ने हासिल की 68 वीं रैंक

वहां से राहत पाकर हैदराबाद में राजस्व अधिकारी के लिए ट्रेनिंग कर रही हैं। इरा ने बताया कि 2012 में शुरू हुई इस लड़ाई का नतीजा वर्ष 2014 में मिला। इस दौरान उन्होंने 2012, 2013 में भी इस परीक्षा में सफलता पा ली। हर प्रयास में उन्होंने पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर रैंक हासिल की।

ये भी पढ़ेंः सिविल सेवा परीक्षा में बेटियों का कमाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.