Move to Jagran APP

ट्रंप बोले- एच-1बी वीजा धारकों को नहीं छीनने दूंगा अमेरिकियों की नौकरी

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह एच1-बी वीजाधारियों को अमेरिकी नागरिकों की नौकरी नहीं छीनने देंगे।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 10 Dec 2016 11:12 AM (IST)Updated: Sat, 10 Dec 2016 11:53 AM (IST)
ट्रंप बोले- एच-1बी वीजा धारकों को नहीं छीनने दूंगा अमेरिकियों की नौकरी

वाशिंगटन (पीटीआई)। निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह वह इस बात की बिल्कुल अनुमति नहीं देंगे कि नौकरियों में अमेरिकियों की जगह विदेशी नागरिक लें। उन्होंने डिज्नी वर्ल्ड और उन दूसरी अमेरिकी कंपनियों का हवाला दिया, जहां भारतीय कामगारों समेत एच1-बी वीजा पर अमेरिका आए अन्य विदेशियों ने अमेरिकियों की नौकरियां छीन लीं।

loksabha election banner

गुरुवार को अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, 'हम प्रत्येक अमेरिकी की जिंदगी सुरक्षित करने के लिए लडेंगे।' इसके लिए उन्होंने डिज्नी वर्ल्ड और अन्य अमेरिकी कंपनियों का उदाहरण दिया।

पढ़ें- रक्षा सौदों के जरिए भारत-US आएंगे एक दूसरे के करीब , ट्रंप काल बनेगा गवाह

एक जनसभा में तालियों की गड़गड़ाहट और लोगों द्वारा मिल रहे समर्थन के बीच ट्रंप ने कहा, 'मैंने चुनाव प्रचार के दौरान काफी समय उन अमेरिकी कामगारों के बीच बिताया, जिन्हें उन लोगों को प्रशिक्षण देना पड़ा था, जिन्हें बाद में उन्हीं की जगह नौकरी पर रखा गया। हम ऐसा कतई नहीं होने देंगे।'

ट्रंप ने कहा, 'क्या आप इस बात पर विश्वास करेंगे कि आपको नौकरी से निकाल दिया गया और कंपनी आपको आपके पैसे तब तक नहीं देंगी, जब तक कि आप उन लोगों को प्रशिक्षित नहीं कर दें जो आपकी जगह पर रखे जाएंगे। मेरे हिसाब से इससे ज्यादा अपमानजनक और कुछ भी नहीं हो सकता।'

पढ़ें- एच1बी वीजा नियम कड़े होने के डर से भारतीय आईटी कंपनियां कर रही हैं तेजी से हायरिंग

आपको बता दें कि डिज्नी वर्ल्ड और दो आउटसोर्सिंग कंपनियों पर इनके दो पूर्व तकनीकी कर्मचारियों ने अमेरिकी कानून के तहत मुकदमा दायर कर दिया है। शिकायत में कहा गया है कि इन कंपनियों में अमेरिकी कामगारों की जगह पर एच1-बी वीजाधारी सस्ते विदेशी वर्कस को रखा है, जिनमें ज्यादातर भारतीय हैं। ट्रंप ने शुरुआत से ही अपनी प्राथमिकताओं में एच1-बी वीजा को लेकर कड़ा रुख अपना रखा है, जिससे 86 हजार भारतीयों की नौकरी पर संकट मंडरा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.