PreviousNext

गांवों को मलेरियामुक्त बनाने के लिए डॉक्टर लेंगे गांवों को गोद

Publish Date:Sat, 20 May 2017 10:05 AM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 10:05 AM (IST)
गांवों को मलेरियामुक्त बनाने के लिए डॉक्टर लेंगे गांवों को गोदगांवों को मलेरियामुक्त बनाने के लिए डॉक्टर लेंगे गांवों को गोद
गांवों में मलेरिया कंट्रोल करने के लिए वहां इनडोर रेजिडेवल स्प्रे (आइआरएस) किया जाएगा। स्प्रे में मेल्टा मेथरी पाउडर मिलाया जाता है, जो मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों को पैदा होने से

फतेहाबाद (ब्युरो)। ऐसे संवेदनशील गांवों को जो मलेरिया और डेंगू की चपेट में ज्यादा आते हैं, उन्हें स्वास्थ्य विभाग डॉक्टरों को गांव गोद देने जा रहा है। इन गांवों में होने वाले स्प्रे पर डाक्टर निगरानी रखेंगे। इसके अलावा गांव में डेंगू व मलेरिया संबंधित मिलने वाले मरीजों के उपचार की जिम्मेदारी भी इन्हीं की होगी। दरअसल, एसोसिएशन ऑफ फिजीशियन ऑफ इंडिया (एपीआइ) के सर्वे के मुताबिक इन गांवों में पिछले तीन से चार सालों में मलेरिया के मरीज अधिक सामने आए थे। गांवों में मलेरिया कंट्रोल करने के जरिये इन गांवों में इनडोर रेजिडेवल स्प्रे (आइआरएस) किया जाएगा।

स्प्रे में मेल्टा मेथरी पाउडर मिलाया जाता है, जो मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों को पैदा होने से रोकता है। इसलिए दे रहे हैं गांव गोद स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक जिले के गांवों का सर्वे करवाया जाता है। जहां पर मलेरिया के मरीज ज्यादा मिलते हैं वहां पर घरों के अंदर स्प्रे करवाया जाता है। स्प्रे करवाने के बाद भी परिणाम सामने नहीं आते। इसलिए इस बार विभाग ने डाक्टरों की निगरानी में स्प्रे करवाने का फैसला लिया है। डाक्टरों को संवेदनशील गांव गोद दिए गए हैं। डॉक्टरों को खुद की निगरानी में इन गांवों में स्प्रे करवाना होगा। शहर में फॉगिंग करवाने के लिए नगर परिषद की जिम्मेदारी लगाई गई है। डॉ.विष्णु मित्तल के मुताबिक अगर कोई डेंगू का मरीज मिलता है तो उसके आसपास के 50 घरों में फॉगिंग करवाई जाएगी।

-मुकेश खुराना

यह भी पढ़ें : एवरेस्ट फतह करने निकलीं हरियाणा की 25 छात्राएं

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Doctors will take the villages to make the villages mosquito free(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

फुटबॉल में बेटों को मात देती एक बेटीहुर्रियत फंडिंग मामले पर बोले स्‍वामी, घाटी की अस्‍थिरता के कारणों से हटेगा पर्दा
यह भी देखें