Move to Jagran APP

डिंपल ने नीदरलैंड में की यूपी सरकार की ब्रांडिंग

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ नीदरलैंड के दौरे पर गईं उनकी पत्नी तथा सांसद डिंपल यादव ने उत्तर प्रदेश सरकार की जोरदार ब्रांडिंग की। विदेशी निवेश के जरिये अपने संसदीय क्षेत्र कन्नौज के इत्र की सुगंध बिखेरने की मुहिम में डिंपल ने रॉटर्डम (नीदरलैण्ड) में प्रोग्रेसिव एलायंस के सम्मेलन में

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 23 May 2015 04:55 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2015 08:01 PM (IST)
डिंपल ने नीदरलैंड में की यूपी सरकार की ब्रांडिंग

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ नीदरलैंड के दौरे पर गईं उनकी पत्नी तथा सांसद डिंपल यादव ने उत्तर प्रदेश सरकार की जोरदार ब्रांडिंग की। विदेशी निवेश के जरिये अपने संसदीय क्षेत्र कन्नौज के इत्र की सुगंध बिखेरने की मुहिम में डिंपल ने रॉटर्डम (नीदरलैण्ड) में प्रोग्रेसिव एलायंस के सम्मेलन में प्रदेश सरकार की जोरदार 'ब्रांडिंग' की।

loksabha election banner

इस अवसर पर डिंपल ने कहा कि आधी आबादी के सशक्तीकरण के बगैर मुल्क तरक्की नहीं कर सकता, इसलिए उत्तर प्रदेश की सरकार नारी के संदर्भ में समाज के दोहरे मापदंड खत्म करने में जुटी है। डिंपल ने कहा कि भारत की महिलाएं जागरूक हो रही हैं। समाजवादी सरकार ने महिला के आत्म सम्मान, सुरक्षा व सशक्तीकरण के लिए वीमेन पावर हेल्पलाइन डायल '1090' के साथ ही नि:शुल्क लैपटाप, समाजवादी पेंशन भी शुरू की है। रानी लक्ष्मी बाई महिला सम्मान कोष की स्थापना की है। जघन्य अपराधों से पीडि़त महिला एवं बालिकाओं को मुआवजे के साथ नि:शुल्क चिकित्सा का इंतजाम किया गया है। सांसद ने प्रदेश में पोषण मिशन का गठन किया गया है, जिसका सीधा लाभ महिलाओं व बच्चों को मिल रहा है। उन्होंने निवेशकों को उत्तर प्रदेश में पूंजी निवेश का न्यौता भी दिया है।

डिंपल भाभी के अखिलेश भैया के कामों का डंका विदेश में बजाने के बाद सपा नेता काफी खुश हैं।

उन्होंने कहा कि यूपी में एसिड अटैक की शिकार हुई प्रत्येक महिला को राज्य सरकार की ओर से तीन लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अखिलेश व डिंपल अखिलेश यादव छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ नीदरलैंड दौरे पर हैं। वो 21 से 26 मई तक चलने वाले इस दौरे में फ्रांस के इत्र कारोबार के केंद्र च्ग्रासेच् में कन्नौज के इत्र कारोबार को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। प्रतिनिधिमंडल में मुख्यमंत्री के साथ उनकी पत्नी डिंपल यादव व अभिषेक मिश्र भी शामिल हैं।

ग्रासे दुनिया में इत्र राजधानी के तौर पर मशहूर है। मुख्यमंत्री के दौरे का उद्देश्य इत्र नगरी कन्नौज और ग्रासे के बीच कारोबारी रिश्तों की शुरुआत करना है। इस दौरे के माध्यम से दोनों शहरों के बीच इत्र व्यवसाय से जुड़े सभी पहलुओं को जानने और समझने की कोशिश होगी, ताकि इत्र कारोबार को बढ़ावा मिल सके। राज्य सरकार इत्र उद्योग को एक प्रमुख उद्योग के रूप में स्थापित करना चाहती है। अपनी विशेषज्ञता के आधार पर हालैंड इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस दौरे में इत्र निर्माण की नई तकनीकों का पता लगाया जाएगा, ताकि कन्नौज के इत्र उद्योग को लाभकारी बनाया जा सके और उत्तर प्रदेश में फूलों की खेती को भी प्रोत्साहन मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.