Move to Jagran APP

बिहार बाढ़ का असरः यात्रियों को लेकर लौट गई डिब्रूगढ़ राजधानी

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 12 अगस्त को गई डिब्रुगढ़ राजधानी 15 अगस्त को 510 यात्रियों को ले कर कटिहार से वापस आ गई।

By Edited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 03:05 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 10:07 PM (IST)
बिहार बाढ़ का असरः यात्रियों को लेकर लौट गई डिब्रूगढ़ राजधानी
बिहार बाढ़ का असरः यात्रियों को लेकर लौट गई डिब्रूगढ़ राजधानी

prime article banner

पटना/छपरा [जेएनएन]। बिहार और पूर्वोत्तर भारत में बाढ़ के कारण रविवार को कई ट्रेनों को बीच रास्ते ही रोककर खाली करा दिया गया। इससे स्टेशनों पर अफरातफरी और हंगामा मचा रहा। दिल्ली से गुवाहाटी जा रही ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस को मुगलसराय में रद कर यात्रियों को उतार दिया गया।

वहीं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 12 व 13 अगस्त को रवाना हुई डिब्रुगढ़ राजधानी दिल्ली से गए यात्रियों को कटिहार रेलवे स्टेशन से ले कर वापस लौट आई। वहीं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रोज सैकड़ों की संख्या में यात्री ट्रेन रद्द होने के चलते मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 12 अगस्त को गई डिब्रुगढ़ राजधानी 15 अगस्त को 510 यात्रियों को ले कर कटिहार से वापस आ गई।

इनमें से 410 यात्री नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वापस आ गए। इसी तरह 13 अगस्त को रवाना हुई डिब्रुगढ़ राजधानी भी बीच रास्ते से 450 यात्रियों को ले कर वापस नई दिल्ली आ गई।

एक दर्जन से अधिक ट्रेनें रद

इसके अलावा  बिहार में बाढ़ के चलते रेलवे ने एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है। ये सभी ट्रेनें पूर्वोत्तर की ओर जाती हैं। जिन गाड़ियों को रद्द किया गया है उनमें अवध आसाम , डिब्रुगढ़ राजधानी , नॉर्थ इस्ट एक्सप्रेस , ब्रह्मपुत्र मेल, महानंदा, न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस, नई दिल्ली-गुवाहाटी एक्सप्रेस, कामाख्या एक्सप्रेस आदि ट्रेनें शामिल हैं।

इतना ही नहीं ब्रह्मपुत्र के अलावा लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को पटना, ओखा गुवाहाटी को दानापुर, महानंदा को बरौनी, जम्मूतवी गुवाहाटी को खगड़िया, नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस को कानपुर में खाली कराया गया।  रविवार की शाम करीब पांच बजे कंट्रोल से ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस को मुगलसराय में ही खाली कराने का आदेश आया। इसके बाद तैयारियां शुरू हो गईं। यात्रियों के हंगामे की आशंका पर स्टेशन को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया। जीआरपी, आरपीएफ के अलावा जिला पुलिस और पीएसी को भी स्टेशन पर बुला लिया गया।

ट्रेन के पहुंचते ही जीआरपी ने डिब्बों के पास जाकर माइक से गाड़ी के रद होने की घोषणा शुरू की। काफी यात्री तो देर तक घोषणा पर विश्वास ही नहीं कर सके। जैसे-तैसे उन्हें समझाकर ट्रेन से निकाला गया और हावड़ा की ओर जाने वालों को फरक्का, पंजाब मेल और विभूति में बैठाया गया। 

एसी के यात्रियों को भी किसी तरह स्लीपर और जनरल कोचों में ही जगह मिली। वहीं, दर्जनों यात्रियों ने मुगलसराय में ही अपने टिकट रद करा दिये। सबसे ज्यादा परेशान परिवार के साथ सामान लेकर यात्रा करने वाले दिखाई दिये।

ये ट्रेनें रहेंगी निरस्त 

- 16, 17, 18, 19 एवं 20 अगस्त, 2017 को डिब्रूगढ़ से प्रस्थान करने वाली 15909 डिब्रूगढ़-लालगढ़ अवध-असम एक्सप्रेस निरस्त रहेगी। इसी प्रकार 17 अगस्त 2017 को अजमेर से प्रस्थान करने वाली 15716 अजमेर-किशनगंज गरीब नवाज एक्सप्रेस निरस्त रही। 17 अगस्त, 2017 को लालगढ़ से प्रस्थान करने वाली 15910 लालगढ़-डिब्रूगढ़ अवध असम एक्सप्रेस निरस्त रही।

17 अगस्त 2017 डिब्रूगढ़ से प्रस्थान करने वाली 12235 डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस निरस्त रही। 18 अगस्त को जम्मूतवी से प्रस्थान करने वाली 15654 जम्मूतवी-गुवाहाटी अमरनाथ एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।

18 अगस्त को डिब्रूगढ़ से प्रस्थान करने वाली 12435 डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।

18 एवं 20 अगस्त को किशनगंज से प्रस्थान करने वाली 15715 किशनगंज-अजमेर गरीब नवाज एक्सप्रेस निरस्त रहेगी। 19 अगस्त को न्यू जलपाई गुडी से प्रस्थान करने वाली 12523 न्यू जलपाई गुड़ी-नई दिल्ली एक्सप्रेस निरस्त रहेगी। इसी प्रकार 17 अगस्त को मुजफ्फरपुर से प्रस्थान करने वाली 19040 मुजफ्फरपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस अपने निर्धारित मार्ग के स्थान पर परिवर्तित मार्ग सिवान-भटनी-गोरखपुर के रास्ते चलाई गई।

यह भी पढ़ेंः बिहार में बाढ़ की विभीषिका: 16 जिलों में फैला पानी, अब तक 230 की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.