Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान की ब्रांड अंबेस्‍डर कुंवरबाई का निधन, पीएम मोदी ने छुअा था इनका पैर

स्वच्छता की ब्रांड एम्बेसेडर एम्बेसेडर के रूप में विख्यात 106 वर्ष की कुंवर बाई का शुक्रवार को निधन हो गया। इससे पहले उनकी तबियत बिगड़ने के बाद गुरुवार को धमतरी से रायपुर रैफर किया गया था।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 23 Feb 2018 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2018 02:59 PM (IST)
स्वच्छता अभियान की ब्रांड अंबेस्‍डर कुंवरबाई का निधन, पीएम मोदी ने छुअा था इनका पैर
स्वच्छता अभियान की ब्रांड अंबेस्‍डर कुंवरबाई का निधन, पीएम मोदी ने छुअा था इनका पैर

रायपुर/धमतरी (जेएनएन)। स्वच्छता की ब्रांड अंबेस्‍डर के रूप में विख्यात 106 वर्ष की कुंवर बाई का शुक्रवार को निधन हो गया। इससे पहले उनकी तबियत बिगड़ने के बाद गुरुवार को धमतरी से रायपुर रैफर किया गया था। गौरतलब है कि बुधवार रात को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 9.45 बजे कुंवर बाई की सेहत के बारे में वीडियो कॉलिंग के माध्यम से जानकारी ली तथा उनके परिजनों से बात करके शासन-प्रशासन से यथासंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया था।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कुछ साल पहले राजनांदगांव के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंवर दाई के पैर छुए थे। मुख्यमंत्री ने दिल्ली से इस दौरान कुंवर बाई से सीधी बात करनी चाही, किंतु उनके स्वास्थ्यगत कारणों से बात नहीं हो पाई। अलबत्ता कुंवर बाई की बेटी सुशीला बाई और नातिन चंद्रकला यादव से मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉलिंग के माध्यम से बातचीत की थी।

स्वच्छता की ब्रांड एम्बेसेडर कुंवर बाई आंबेडकर अस्पताल में भर्ती

22 हजार रुपए में बकरियां बेचकर शौचालय बनकर देशभर में चर्चा में आई धमतरी निवासी 106 वर्षीय कुंवर बाई का सांस की बीमारी से लगातार लगातार गिरता जा रहा है। लंबे समय से जिला अस्पताल में भर्ती रहीं कुवंर बाई के संबंध में बुधवार को जब मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को जानकारी मिली तो उन्होंने जिला प्रशासन के अफसरों को निर्देश दिया की वे अस्पताल पहुंचे और वीडियो कॉलिंग के जरिए कुंवर बाई से बात कराएं। हालांकि वे इस स्थिति में नहीं थी की बात कर सकती। सीएम ने उनकी स्थिति को देखते हुए तत्काल रायपुर के आंबेडकर अस्पताल रेफर करने के निर्देश दिए।

उन्हें तमाम जांच के बाद आंबेडकर अस्पताल के आईसीयू में रखा गया है। अस्पताल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आरएल खरे के मुताबिक कुंवर बाई की स्थिति स्थिर बनी हुई है। उन्हें सांस संबंधित समस्या है तो प्रतिरोधक क्षमता भी कम है।

गौरतलब है की 21 फरवरी की रात कुंवर बाई की बेटी सुशीला और नातिन चंद्रकला यादव से मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉलिंग के माध्यम से बातचीत की थी। परिजनों ने सीएम से बेहतर इलाज का निवेदन भी किया था। जिस पर उन्होंने धमतरी कलेक्टर सीआर प्रसन्ना और सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे को निर्देशित किया था। सीएम ने परिजनों को आश्वास्त किया की वे कतई चिंता न करें, बेहतर इलाज मुहैया करवाया जाएगा।

कौन है कुंवर बाई

धमतरी ब्लाक के ग्राम बरारी के आश्रित ग्राम कोटाभर्री निवासी कुंवर बाई स्वच्छता की ब्रॉण्ड एम्बेसेडर के रूप्ा में विख्यात है। मई 2017 में राजनांदगांव के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंवर बाई का पैर छूएकर उनका सम्मान किया था। तब से शासन-प्रशासन स्वच्छता से प्रेरित करने वाली इस वृद्धा को स्वच्छतादूत मानता है। बता दें की घर में शौचालय बनवाने के बाद उन्होंने घर-घर शौचालय बनाने जागरूकता अभियान भी चलाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.