Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर टॉप टेन खबरे दी गई हैं जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Fri, 19 Jan 2018 09:13 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2018 02:49 PM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें,  आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः अरविंद केजरीवाल के 20 विधायक अयोग्य, चुनाव आयोग की बैठक में फैसला

loksabha election banner

नई दिल्ली। लाभ के पद मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) के 20 विधायकों पर विधानसभा सदस्यता छिन जाने का खतरा मंडरा रहा है। चुनाव आयोग (EC) की इस मुद्दे पर शुक्रवार को अहम बैठक चली।सूत्रों की मुताबिक, संसदीय सचिव बनाए गए 20 विधायकों को चुनाव आयोग्य ने अयोग्य घोषित करने की संस्तुति राष्ट्रपति महोदय से की जाएगी।  जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में 20 AAP विधायकों सदस्यता को लेकर लिया गया निर्णय चुनाव आयोग राष्ट्रपति को भेजेगा। बैठक मुख्य चुनाव आयुक्त की अध्यक्ष में शुक्रवार को चुनाव आयोग के कार्यालय में हुई थी। बताया जा रहा है कि शाम तक इस बाबत रिपोर्ट राष्ट्रपति को भेज दी जाएगी। बता दें कि चुनाव आयोग पिछले साल 24 जून को इन विधायकों की याचिका खारिज कर चुका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तान ने फिर किया सीजफायर उल्‍लंघन, 2 नागरिकों की मौत

जम्‍मू। जम्‍मू-कश्‍मीर में सीमा पार से पड़ोसी देश की नापाक हरकतें जारी हैं। पाकिस्‍तान ने शुक्रवार सुबह जम्मू संभाग के सांबा अरनिया, आर एस पुरा सेक्टर में भारी गोलीबारी शुरू कर दी। पाकिस्तान की ओर से क्षेत्र की दो दर्जन के करीब चौकियों पर मोटार बम व हल्के हथियारों से गोलियां दागी जा रही हैं। हालांकि सीमा सुरक्षा बल की ओर से कड़ा जवाब दिया जा रहा है। इस बीच खबर है कि सीजफायर उल्‍लंघन में दो आम नागरिकों की मौत हो गई है, जबकि तीन अन्‍य जख्‍मी हो गए हैं। मरने वालों में एक महिला शामिल है, जिसकी अरनिया सेक्‍टर में मौत हुई। वहीं आएस पुरा सेक्‍टर में एक युवक पाक गोलीबारी का निशाना बना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

3- जल्द ही नोबेल प्राइज विनर मलाला पर बायोपिक फिल्म होगी सामने, यहां हो रही शूटिंग

जम्मू। बॉलीवुड में बायोपिक फिल्मों का चलन बढ़ रहा है। अब इस कड़ी में पाकिस्तान की नोबेल प्राइज विजेतानो मलाला युसुफजई का भी नाम जुड़ गया है। जल्द ही लोगों को सिनेमाघरों में मलाला युसुफजई पर आधारित फिल्म देखने को मिलेगी। जानकारी के मुताबिक इस फिल्म की तैयारियां शुरु कर दी गई है। बताया जाता है कि मलाला पर बनने वाली फिल्म का नाम 'गुल मकाई' रखा गया है। इसकी शूटिंग जम्मू कश्मीर के कंगन में शुरु कर दी गई है। पिछले कुछ दिनों से कश्मीर के गंदरबेल जिले में इस फिल्म की शूटिंग की जा रही है। अमजद खान के द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रीमा शेख, दिव्या दत्ता, मुकेश रिषी, अभिमन्यु सिंह और ऐजाज खान हैं। अमजद खान ने बताया, फिल्म का बहुत बड़ा भाग भुज और मुंबई में शूट किया जा चुका है। अब हम यहां फिल्म के आखिरी भाग की शूटिंग कर रहे हैं। फिल्म में मुख्य रूप से उनके संघर्ष को दिखाया जाएगा। बता दें कि वे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर शिक्षा को लेकर अपेन विचार रखती आई हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

4. कमला मिल्‍स कंपाउंड अग्निकांड: BMC ने सौंपी रिपोर्ट, मोजो बिस्‍त्रो ही जिम्‍मेदार

मुंबई, एएनआइ। कमला मिल्‍स कंपाउंड में लगी आग मामले में बीएमसी ने अपनी रिपोर्ट सौंपी है। इसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि आग अवैध हुक्‍का पार्लर मोजो बिस्‍त्रो से शुरू हुई थी और यह तेजी से फैलते हुए 1-Above रेस्‍टोरेंट तक पहुंच गई थी। गौरतलब है कि बीते साल 29 दिसंबर को कमला मिल्‍स कंपाउंड में लगी भीषण आग में 14 लोगों की मौत हो गई थी। पहले भी एक रिपोर्ट में हुक्‍के की चिंगारी से आग भड़कने की बात कही गई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5. कड़वाहट भुला केजरीवाल के ठहाकों पर अरुण जेटली भी मुस्कुराए, जानें पूरा मामला
नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने समेत कई अहम मुद्दों को लेकर दिल्ली में सत्तासीन आदमी आदमी पार्टी (AAP) सरकार और LG अनिल बैजल के जरिये केंद्र सरकार से जंग जारी है। बावजूद इसके  बृहस्पतिवार शाम को दिल्ली में अजब नजारा देखने को मिला, जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हाल के वर्षों में बने राजनीतिक 'दुश्मन' अरुण जेटली के साथ हंसते-मुस्कुराते नजर आए। यह नजारा इसलिए भी हैरान करने वाला था, क्योंकि अरुण जेटली ने केजरीवाल पर 20 करोड़ रुपये की मानहानि का केस दिल्ली हाईकोर्ट में किया है। डीडीसीए भ्रष्टाचार का मामला उठाने के बाद केजरीवाल-जेटली के बीच कड़वाहट जग जाहिर है, ऐसे में यह दृश्य बाकी नेताओं को भी हैरान कर गया।
 
6- द. अफ्रीकी कप्तान ने भारत के जख्मों पर छिड़का नमक, जीत के बाद टीम इंडिया पर कसा तंज

सेंचुरियन। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि भारत में 2015 में पूरी तरह से स्पिन के अनुकूल पिचों पर सीरीज गंवाने ने उनकी टीम को यहां सेंचुरियन की उस पिच पर सीरीज जीतने के लिए प्रेरित किया। इस जीत का साथ ही द. अफ्रीका की टीम ने मौजूदा टेस्ट सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। डु प्लेसिस ने मैच के बाद कहा, 2015 में भारत में हमारे लिए हालात मुश्किल थे। निजी तौर पर और टीम के रूप में हमें वहां संघर्ष करना पड़ा और सीरीज के बाद भी इसका हम पर मानसिक असर पड़ा। इसलिए खिलाड़ी इस सीरीज के दौरान इसमें सुधार करने के लिए काफी प्रेरित थे। मुझे लगता है कि आप विशेष तौर पर इस टेस्ट में देख सकते हैं। ऐसे हालात में हमने काफी अच्छी तरह सामंजस्य बैठाया, जो हमारे से अधिक उनके अधिक अनुकूल थे और आगे रहने के लिए हमने हर घंटे कड़ी टक्कर दी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें  

7- केजरीवाल बोले- दिल्ली में 70 फीसद मरीज बाहरी, ट्विटर पर हुई खिंचाई

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार सुबह पूर्वी दिल्ली के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जीटीबी (जीटीबी) का दौरा करने पहुंचे। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। वहां ओपीडी कार्ड बनाने वाले काउंटर से लेकर दवाई वितरण वाले काउंटरों पर भारी भीड़ देख केजरीवाल ने स्वीकार किया कि अभी अस्पताल में और व्यवस्था बनानी होगी। नए काउंटर खोलने की जरूरत है और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए त्वरित उपाय करने होंगे। इसी कड़ी में केजरीवाल ने एक ट्वीट किया और लिखा कि 'देश की राजधानी में 70 फीसद मरीज अन्य राज्यों के हैं।'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें  

8- राम जी कराएंगे आसियान देशों से पक्की दोस्ती, 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष रहेंगे मौजूद 

नई दिल्ली। भारत-आसियान शिखर सम्मेलन भारत और आसियान देशों के रिश्तों की नई इबारत लिखेगा। इतिहास में पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि दस आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों की गरिमामयी उपस्थिति होगी। इस संबंध को राम कृपा की भी छांव मिलेगी और दिल्ली समेत देश के छह शहरों में रामायण महोत्सव का आयोजन होगा। आसियान देशों के कलाकार राम कथा का मंचन करेंगे। ये देश अलग-अलग कथाओं को पारंपरिक तरीके से प्रस्तुत करेंगे। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने बताया कि दिल्ली में 20 से 24 जनवरी तक पांच दिवसीय रामायण महोत्सव का आयोजन होगा। कमानी सभागार में होने वाले रामायण महोत्सव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- पद्मावत रिलीज करने का 'सुप्रीम' फैसला, क्या पर्दे पर 'घूमर' करेगी भंसाली की 'पद्मावती' 

नई दिल्ली। संजयलीला भंसाली की फिल्म पद्मावती (अब पद्मावत) को लेकर पिछले कई महीनों से बवाल जारी है। फिल्म पिछले साल 1 दिसंबर को रिलीज होने वाली थी, लेकिन कुछ संगठनों के बवाल को देखते हुए इसकी रिलीज डेट को आगे बढ़ाना पड़ा। कई संगठनों ने तरह-तरह की धमकियां देकर भंसाली और फिल्म के कलाकारों को भी डराने की कोशिश की। कई संगठनों के उग्र विरोध की आशंका में ही कई राज्यों ने फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दी। आखिरकार फिल्मकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और अब कोर्ट ने फिल्म के सभी राज्यों में रिलीज को हरी झंडी दिखा दी है। लेकिन इसके बावजूद यह नहीं कहा जा सकता कि मामला शांत हो गया है। बल्कि अब हंगामे और बवाल की आशंका और ज्यादा बढ़ गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10. अमेरिका ने कहा- हम हाफिज सईद को मानते हैं आतंकी, पाक चलाए केस

वाशिंगटन, एएनआइ। मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लेकर दिए गए पाक पीएम शाहिद खकान अब्‍बासी के बयान पर अमेरिका की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। अमेरिका ने पाकिस्तान से दो टूक कहा है कि हाफिज सईद एक आतंकी है, जो मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी है। इसलिए पाकिस्तान उस पर कानून की अंतिम सीमा तक केस चलाए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.