Move to Jagran APP

डेंगू के डंक से दिल्ली में पहली मौत की पुष्टि, सामने आए 657 मामले

डेंगू के डंक की वजह से पहली मौत हो चुकी है। बचाव की एक मात्र विकल्प है जिससे डेंगू के डंक से बचा जा सकता है।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 21 Aug 2017 05:31 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 08:29 PM (IST)
डेंगू के डंक से दिल्ली में पहली मौत की पुष्टि, सामने आए 657 मामले
डेंगू के डंक से दिल्ली में पहली मौत की पुष्टि, सामने आए 657 मामले

नई दिल्ली [जेएनएन]। नगर निगम ने राजधानी में इस साल डेंगू से पहली मौत की पुष्टि की है। निगम की साप्ताहिक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। गंगाराम अस्पताल में भर्ती 12 वर्षीय किशोर के अलावा डेंगू के तीन संदेहास्पद मरीजों की भी मौत हुई है। फिलहाल नगर निगम व दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की कमेटी इन मामलों की समीक्षा कर रही है।

loksabha election banner

राजधानी में मच्छर जनित बीमारियों डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के मामले बढ़ने लगे हैं। नगर निगम ने एक सप्ताह में इन बीमारियों के 211 नए मामलों की पुष्टि की है। इसमें से ज्यादातर लोग डेंगू से पीड़ित हुए हैं।

निगम की साप्ताहिक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि डेंगू की चपेट में आने से गंगाराम अस्पताल में नीतीश नाम के 12 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। वह दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में सफदरजंग एंक्लेव के पास रहता था। इसके अलावा डेंगू के तीन संदेहास्पद मरीजों की भी मौत हुई है।

तेजी से बढा डेंगू बुखार का प्रकोप

स्वास्थ्य विभाग की कमेटी ही तय करेगी कि तीन अन्य मरीजों की मौत डेंगू के कारण हुई है या नहीं। वैसे अस्पतालों ने अपनी रिपोर्ट में उन मरीजों की मौत का कारण भी डेंगू ही बताया है। नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार 19 अगस्त तक विभिन्न अस्पतालों में डेगू के 161 मामले सामने आए हैं। इसमें से 74 मरीज दिल्ली व 87 मरीज बाहर के रहने वाले हैं।

657 मामलों की पुष्टि

इन नए मामलों के सामने आने के कारण दिल्ली के अस्पतालों में डेंगू के अब तक 657 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से 325 दिल्ली के व 321 अन्य प्रदेशों के हैं। इस महीने डेंगू के अब तक 153 मामले सामने आए हैं। आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल के मुकाबले इस बार डेंगू का संक्रमण अधिक है। पिछले साल 19 अगस्त तक डेंगू के 162 मामलों की नगर निगम ने पुष्टि की थी। वर्ष 2015 में डेगू का संक्रमण इस साल के मुकाबले अधिक था।

चिकनगुनिया के 28 नए मामले

एक सप्ताह में चिकनगुनिया के 28 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली के अस्पतालों में इस बीमारी से पीड़ित 311 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इसमें से 194 दिल्ली के हैं। बाहरी मरीजों में ज्यादातर एनसीआर के हैं।

मलेरिया के भी मरीज बढ़े

डेंगू व चिकनगुनिया के अलावा मलेरिया के 41 नए मामले सामने आए, जिसमें से 22 दिल्ली के है। यहां के अस्पतालों में मलेरिया से 451 लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से 215 मरीज दिल्ली के रहने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: डेंगू के डंक से दिल्ली परेशान, एक हफ्ते सामने आए 133 मामले

यह भी पढ़ें: स्वाइन फ्लू का कहर, सफदरजंग अस्पताल में तीन मरीजों की मौत

कैसे करें बचाव 

बारिश के साथ ही डेंगू का प्रकोप हर साल दिल्ली में बढ़ जाता है। बारिश का मौसम मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल होता है। ऐसे में बचाव की एक मात्र विकल्प है जिससे डेंगू के डंक से बचा जा सकता है। डेंगू से बचाव के निम्न उपाय आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।  

1-फव्वारों, पक्षियों के बर्तनों, गमलों इत्यादि से हफ्ते में एक बार पानी बदल दें।

2- बारिश का पानी निकालने वाली नालियों, पुराने टायरों, बाल्टियों, प्लास्टिक कवर, खिलौनों और अन्य जगह पर पानी रुकने न दें।

3- स्विमिंग पूल का पानी बदलते रहें।

4- अस्थायी पूल को खाली कर दें या उनमें मिट्टी भर दें।

5- दरवाजों और खिड़कियों की अच्छे से जांच कर लें।

6- दीवारों, दरवाजों और खिड़कियों की दरारों को भर दें।

7- बच्चों के बिस्तर को मच्छरदानी से ढक दें।

8- लंबी बाजू की शर्ट, पैंट और जुराबें पहनकर मच्छरों के कटने से बचें।

9- टीशर्ट को अपनी पैंट और पैंट को जुराबों में डाल कर रखें, ताकि खाली जगह से मच्छर काट न सकें।

10- सूर्य उदय और अस्त के समय व शाम को घर के अंदर रहें, क्योंकि मच्छर इस वक्त ज्यादा सक्रिय होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.