Move to Jagran APP

आइजीआइ एयरपोर्ट फिर बना सर्वश्रेष्ठ

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) फिर विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट की पंक्ति में शामिल हो गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) ने 25 से 40 मीलियन पैसेंजर प्रति वर्ष की श्रेणी में आइजीआइ को पहला स्थान प्रदान किया है। यह स्थान आइजीआइ को वहां दी जाने वाली एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी

By Sachin kEdited By: Published: Sun, 03 May 2015 03:47 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2015 06:15 AM (IST)
आइजीआइ एयरपोर्ट फिर बना सर्वश्रेष्ठ

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) फिर विश्व के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट की पंक्ति में शामिल हो गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) ने 25 से 40 मीलियन पैसेंजर प्रति वर्ष की श्रेणी में आइजीआइ को पहला स्थान प्रदान किया है। यह स्थान आइजीआइ को वहां दी जाने वाली एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) में सुधार के तहत दिया गया है।

loksabha election banner

इस प्रतिस्पर्धा में विश्व के 200 से ज्यादा एयरपोर्ट शामिल थे। इस सम्मान पर डायल के सीईओ आई प्रभाकर राव ने खुशी जताते हुए एयरपोर्ट के स्टैक होल्डर्स को बधाई दी है। यह पुरस्कार जॉर्डन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डायल के सीईओ के नेतृत्व में गई प्रतिनिधिमंडल की टीम ने प्रदान किया। इस टीम में एयरपोर्ट ऑपरेटिंग कमेटी सहित अलग-अलग एयरलाइंस के अधिकारी भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि इस वर्ष मार्च में ही आइजीआइ एयरपोर्ट को एक साथ दो प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा गया है। पहला सम्मान बेहतर सेवा के लिए इसे मध्य एशिया का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट होने का मिला है, जबकि दूसरा सम्मान यहां के कर्मचारियों के अच्छे योगदान के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार विश्व की जानी मानी संस्था स्काईट्रैक्स की ओर से प्रदान किया गया था। डायल प्रवक्ता ने बताया कि ताजा पुरस्कार एयरपोर्ट पर बेहतर सुविधा प्रदान किए जाने पर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) की ओर से प्रदान किया गया है। पहले सन् 2011, 12 व 13 में इस रैकिंग में आइजीआइ को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था। उन्होंने बताया कि इस समय एयरपोर्ट पर 40 मीलियन यात्री को सुविधा प्रदान कर रहा है।

यहां से 58 घरेलू और 62 विदेशी गंतव्य पर विमान सेवा प्रदान की जाती है। छह घरेलू सहित 56 विदेशों के लिए कार्गो विमान का भी संचालन किया जाता है। ताजा पुरस्कार पाने पर डायल के सीईओ आई प्रभाकर राव ने कहा कि आइजीआइ एयरपोर्ट तेजी से विकास कर रहा है। यहां यात्री सुविधाएं बेहतर हैं। लिहाजा, इसकी गिनती विश्व के एयरपोर्ट में होने लगी है। उन्होंने इस सम्मान के लिए सीआइएसएफ, बीसीएएस, कस्टम, इमीग्र्रेशन सहित कई स्टैक होल्टरों की प्रतिबद्धता की सराहना की।

पढ़ेंः आइजीआइ को मध्य एशिया का सर्वश्रेष्ठ सम्मान

और हवा में अटकी रहीं सांसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.