Move to Jagran APP

दिल्‍ली-लखनऊ के यात्रियों को कल मिलेगी डबल डेकर ट्रेन

दिल्ली से लखनऊ के बीच डबल डेकर ट्रेन चलने का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रविवार को उनका इंतजार खत्म हो जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री सुरेश प्रभु रविवार को आनंद विहार टर्मिनल से इस ट्रेन को लखनऊ के लिए रवाना करेंगे। इस ट्रेन

By Sumit KumarEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 09:55 AM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 10:07 AM (IST)
दिल्‍ली-लखनऊ के यात्रियों को कल मिलेगी डबल डेकर ट्रेन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली से लखनऊ के बीच डबल डेकर ट्रेन चलने का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए खुशखबरी है। रविवार को उनका इंतजार खत्म हो जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रेल मंत्री सुरेश प्रभु रविवार को आनंद विहार टर्मिनल से इस ट्रेन को लखनऊ के लिए रवाना करेंगे। इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से दिल्ली व लखनऊ के यात्रियों को सुविधा होगी।

loksabha election banner

सप्ताह में दो दिन चलेगी :
डबल डेकर का उद्घाटन सफर आनंद विहार टर्मिनल से सुबह 11 बजे शुरू होगी, लेकिन इसका नियमित परिचालन अगले सप्ताह शुक्रवार से होना है। फिलहाल यह सप्ताह में दो दिन चलेगी। लखनऊ से यह प्रत्येक शुक्रवार और रविवार को सुबह पांच बजे रवाना होकर दोपहर एक बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वापसी में उसी दिन दोपहर बाद 2.05 बजे आनंद विहार से प्रस्थान करेगी और रात 10.55 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

इस ट्रेन में एसी चेयरकार के 10 कोच होंगे। प्रत्येक कोच में 120 यात्री बैठ सकेंगे। यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादाबाद व बरेली होते हुए लखनऊ पहुंचेंगी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अभी तो यह सप्ताह में दो दिन चलेगी, लेकिन अगले कुछ माह में इसके फेरे बढ़ाए जाएंगे। यह अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलेगी। डबल डेकर ट्रेन चलने से लखनऊ जाने वाली ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची में कमी आएगी।

गत वर्ष अक्टूबर में हुआ था ट्रायल :
रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) की देखरेख में डबल डेकर ट्रेन का ट्रायल रन पिछले साल 17 व 18 अक्टूबर को किया गया था। ट्रायल रन में यह ट्रेन लखनऊ के चारबाग स्टेशन से चलकर बरेली, मुरादाबाद के रास्ते लगभग साढ़े सात घंटे में दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पर पहुंची थी। लखनऊ से मुरादाबाद के बीच ट्रेन की औसत गति सौ किमी प्रति घंटे तथा उससे आगे साहिबाबाद तक 110 किमी प्रति घंटे थी।

यात्री कर रहे थे इंतजार :
पिछले कई माहे से इस ट्रेन के चलने का इंतजार किया जा रहा है। पहले उम्मीद थी कि दीपावली में इसका परिचालन शुरू होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फरवरी में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि डबल डेकर ट्रेन चलाने के लिए रेलवे सुरक्षा आयुक्त से मंजूरी मिल गई है और शीघ्र चलाने का फैसला किया जाएगा। इसके बाद से ही इस ट्रेन के परिचालन शुरू होने की उम्मीद बंध गई थी।

जयपुर भी चलती है डबल डेकर ट्रेन :
इस समय दिल्ली सराय रोहिल्ला से जयपुर के बीच डबल डेकर ट्रेन चलती है। इसी तरह से हावड़ा-धनबाद, मुंबई-अहमदाबाद और बेंगलुरू-चेन्नई के बीच भी डबल डेकर ट्रेन का परिचालन होता है।

पढ़ें - जनरल के किराये में कर सकेंगे स्लीपर क्लास में सफर

पढ़ें - ट्रेनों में ट्रॉली पर आएगा खाना, नाश्ते में मिलेंगे लजीज व्यंजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.