Move to Jagran APP

फैजाबाद एक्सप्रेस दुर्घटना : दिल्ली-लखनऊ रूट शाम तक बहाल होने की उम्मीद

फैजाबाद एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से दिल्ली-लखनऊ रूट पर असर पड़ा है। रेल अधिकारियों के मुताबिक शाम तक इस रूट पर रेल सेवा बहाल होने की उम्मीद है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 01 May 2016 10:04 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2016 03:45 PM (IST)
फैजाबाद एक्सप्रेस दुर्घटना : दिल्ली-लखनऊ रूट शाम तक बहाल होने की उम्मीद

जागरण संवाददाता, हापुड़। दिल्ली से फैजाबाद जा रही फैजाबाद एक्सप्रेस के हादसे के बाद दिल्ली-लखनऊ रूट पर असर पड़ा है। रेल अधिकारियों के मुताबिक शाम तक इस रूट पर रेल यातायात के सामान्य होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

रेलवे की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। यात्रियों के परिजन 052780-220284 पर संपर्क कर सकते हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि एनडीआरएफ की टीमें घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। हादसे के बारे में अभी पुख्ता तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। रेलवे प्रशासन फिलहाल घायलों की मदद में जुटा हुआ है।

हादसे की वजह से एनएच 24 के हापुड़-अमरोहा के हिस्से में भारी जाम है। जिससे सड़क मार्ग के यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए आस पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। गंभीर रूप से घायल लोगों को मुरादाबाद और मेरठ के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

देखें तस्वीरें: पटरी से उतरी फैजाबाद एक्सप्रेस, कई घायल

फैजाबाद एक्सप्रेस (14206) के आठ डिब्बे रविवार रात गढ़मुक्तेश्वर और ब्रजघाट के बीच पटरी से उतरकर एकतरफ लटक गए। ट्रेन पलटने से बाल-बाल बची। घटना में सौ से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। अफरातफरी का माहौल है। हादसे के कुछ देर बाद ही रेलवे और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है। हादसे के बाद दिल्ली-मुरादाबाद रेल मार्ग फिलहाल ठप हो गया है। आपात हालात से निपटने के लिए मेरठ मेडिकल कॉलेज में बेड खाली करा दिए गए हैं।

रेलवे प्रवक्ता के मुताबिक दिल्ली से चलने के बाद रात करीब 9.20 बजे फैजाबाद एक्सप्रेस गढ़मुक्तेश्वर से चली थी। कुछ दूर चलकर ब्रजघाट स्टेशन के पहले अल्लाबख्शपुर के पास और टोल प्लाजा से कुछ आगे अचानक ट्रेन के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए और आधे लटक गए। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि इंजन और ट्रेन के शुरुआती चार डिब्बे आगे निकल गए और फिर एकाएक पीछे के डब्बे पटरी से उतर एक तरफ झुक गए।

मौके पर चीख पुकार मच गई। कंट्रोल को सूचना मिलते ही रेल अधिकारियों में खलबली मच गई। मुरादाबाद से दुर्घटना राहत ट्रेन रवाना की गई है। पुलिस ने डिब्बों में फंसे यात्रियों को किसी तरह बाहर निकाला और कई घायलों को अस्पताल भिजवाया।

आधे दर्जन ट्रेनें मुरादाबाद में रोकी गईं
दुर्घटना के कारण मुरादाबाद की ओर आने वाले रेल मार्ग को बंद कर दिया गया है। आधा दर्जन ट्रेनें बीच रास्ते में रोक दी गईं। अपर मंडल रेल प्रबंधक संजीव मिश्रा ने दुर्घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि घटनास्थल से अभी तक किसी की जानकारी नहीं है। अधिकारियों की टीम और दुर्घटना राहत टे्रन मौके पर भेजी गयी है। जांच के लिए कमेटी गठित कर दी गई है।

रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

डीएम हापुड़ अनिल ढींगरा और एसपी अलंकृता सिंह मौके पर पहुंचे। बसों की व्यवस्था कर यात्रियों को रवाना किया गया। देर रात तक मुरादाबाद के डीआरएम, एडीआरएम मौके पर पहुंच चुके थे। रेलवे की राहत ट्रेन भी पहुंच गई थी। दिल्ली-मुरादाबाद रेल मार्ग देर रात तक ठप था। रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर 05278220284 जारी किया है।

एनएच पर भारी अफरातफरी, लूटपाट की सूचना
हादसास्थल पर अंधेरे के कारण अफरातफरी का माहौल रहा। यात्रियों ने ट्रेन खाली कर दी और एनएच पर आ गए। बसें न रुकने पर यात्री सड़क पर ही आ गए और एनएच24 भयंकर जाम की चपेट में आ गया। उधर, मौके पर मौजूद तमाम यात्रियों का कहना था कि हादसे के बाद आसपास के अराजक तत्व ने लूटपाट भी की।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.