Move to Jagran APP

दिल्‍ली विधानसभा में 'आप' ने दिखाया डेमो, EVM से कैसे होती है छेड़छाड़

सदन होते ही भाजपा काम रोको प्रस्ताव पर अड़ गई जिसे स्पीकर ने नामंजूर कर दिया है। हंगामे के दोखते हुए दिल्ली विधानसभा से मार्शलों ने विजेंद्र गुप्ता को जबरन सदन से बाहर निकाल दिया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 09 May 2017 02:24 PM (IST)Updated: Thu, 11 May 2017 04:26 PM (IST)
दिल्‍ली विधानसभा में 'आप' ने दिखाया डेमो, EVM से कैसे होती है छेड़छाड़
दिल्‍ली विधानसभा में 'आप' ने दिखाया डेमो, EVM से कैसे होती है छेड़छाड़

नई दिल्ली [जेएनएन]। दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र जोरदार हंगामे के साथ शुरू हुआ। हंगामे के चलते नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता को एक दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया। इसके बाद स्पीकर ने उन्हें मार्शल बुलाकर सदन से बाहर करवा दिया।

loksabha election banner

हंगामा थमा तो आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में EVM जैसी एक मशीन के जरिए दावा किया कि इससे छेड़छाड़ की जा सकती है। दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में EVM से छेड़छाड़ का लाइव डेमो दिखाते हुए सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मैंने बी-टेक किया है। 10 साल बड़ी-बड़ी कंपनियों को दिए। मैं चैलेंज करता हूं कि कोई भी साइंटिस्ट ये साबित कर दे कि ऐसा क्यों हो रहा था। कोई भी बटन दबाओ वोट भाजपा को क्यों जा रहा था। 

डेमो के दौरान 'आप' विधायक ने कुछ सीक्रेट कोड के जरिये EVM को हैक करके किसी खास पार्टी के पक्ष में वोट डाले जाने का नजारा दिखाया। भारद्वाज ने कहा कि EVM में दो यूनिट होती है। कंट्रोल यूनिट और बैलट यूनिट।कंट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी के पास होती है जबकि बैलट यूनिट के चारों ओर डिब्बा लगा होता है। इसमें लोग बटन दबाकर वोट डालते हैं।

यह भी पढ़ें: EC को केजरीवाल का चैलेंज, बोले- दो EVM मदर बोर्ड बदलने में लगते हैं 90 सेकेंड

'आप' विधायक ने बैलट यूनिट मैं कुल 19 वोट डाले। इनमें 10 वोट आम आदमी पार्टी को, 2 बहुजन समाज पार्टी को, 3 भाजपा को, 2 कांग्रेस को और 2 वोट समाजवादी पार्टी को डाले। इसके पहले सौरभ भरद्वाज ने भाजपा को दो वोट देकर मशीन में सीक्रेट कोड डाल दिया। इसके बाद विधायक ने कंट्रोल यूनिट से मतगणना की। जिसमें कुल वोट तो 19 दिखाए गए लेकिन इसमें 'आप' को 2, BSP को 2, कांग्रेस को 2, समाजवादी पार्टी को 2 तथा भाजपा को 11 वोट प्राप्त हुए दिखाई दिए। 

यह भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा से 'आप' नेता ने देश के वैज्ञानिकों को दिया खुला चैलेंज

'आप' विधायक ने कहा कि मतगणना के परिणाम से पता लग गया कि EVM को सीक्रेट कोड के द्वारा हैक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कई बार मतदान के दौरान 10 बजे के बाद कुछ लोग वोटर बनके EVM में सीक्रेट कोड डाल देते हैं। ये वोटर वास्तव में पार्टी के एजेंट या कार्यकर्ता होते हैं। इस गड़बड़ी की जानकारी कभी-कभी चुनाव अधिकारीयों को भी होती है।

सौरभ ने कहा कि मैंने दुनिया की बड़ी से बड़ी साफ्टवेयर कंपनी में काम किया है। कोई भी इंजीनयर हमें यह साबित करके दिखा दे कि EVM हैक नहीं हो सकती। 'आप' विधायक ने दावा किया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाली EVM हमें केवल 3 घंटे के लिए दे दी जाएं तो हम उन्हें हैक करके दिखा देंगे। उन्होंने कहा की EVM के मदर बोर्ड को बदलने में केवल 90 सेकंड का समय लगता है। डेमो पर भाजपा विधायकों के साथ-साथ 'आप' के बागी नेता पंकज पुष्कर ने भी सवाल खड़े कर दिए। पुष्कर ने कहा कि विधानसभा में खिलौने का डेमो किया गया। 

यह भी पढ़ें: 'कल बोलेंगे तुम्हारी उंगली में गड़बड़ है गलत बटन दबा देते हो'

कब क्या हुआ

3.35 बजे- पिताजी कहते थे कि तेरी इंजीनियरिंग का क्या फायदा खुदवाने तो सीवर ही हैं, लेकिन आज मैं इसका इस्तेमाल कर पा रहा हूं। 

3.33 बजे - सौरभ ने कहा- मैं तुम्हारे इंजीनियरिंग छोड़कर राजनीति में आया था, आज मैं फिर इंजीनियरिंग का इस्तेमाल कर रहा हूं।

3.30 बजे - सौरभ ने कहा- मैंने बी-टेक किया है। 10 साल बड़ी-बड़ी कंपनियों को दिए। मैं चैलेंज करता हूं कि कोई भी साइंटिस्ट ये साबित कर दे कि ऐसा क्यों हो रहा था। कोई भी बटन दबाओ वोट भाजपा को क्यों जा रहा था।

3.16 बजे - सौरभ भारद्वाज ने EVM जैसी दिखने वाली मशीन के जरिए दिखाया कि कैसे EVM से छेड़छाड़ की जाती है।  

3.12 बजे- EVM में हर पार्टी का सीक्रेट कोड होता है। 

3.11 बजे- सीक्रेट कोड की मदद से छेड़छाड़ संभव। 

3.10 बजे- सौरभ भारद्वाज ने कहा EVM से हो सकती है छेड़छाड़। 

3.01 बजे- सौरभ भारद्वाज ने दिखा रहे हैं EVM छेड़छाड़ का लाइव डेमो। 

2.58 बजे- सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मैं एक मशीन लाया हूं। यह EVM की तरह है। यह उसी मशीन की तरह है जिस मशीन का बटन दबाकर लोग हिन्दुस्तान का भविष्य चुनते हैं। 

2.52 बजे- विजेंद्र गुप्ता को मार्शल ने बाहर कर दिया है. विजेंद्र गुप्ता अब विधानसभा के बाहर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं।

2.35 बजे- EVM का डेमो देखने के लिए JDU, TMC, RJD और CPM के नेता विधानसभा में मौजूद हैं। 

2.26 बजे- EVM में छेड़छाड़ के मुद्दे पर अलका लांबा ने कहा कि अगर EVM पर शक है तो क्या उसकी जांच होनी चाहिए। नई EVM होते हुए भी MCD चुनाव पुरानी EVM से हुए। 

अरविंद केजरीवाल ने का ट्वीट

इससे पूर्व अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा कि सदन में सौरभ भारद्वाज बड़े षड्यंत्र का खुलासा करेंगे।अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाने वाले कपिल मिश्रा भी सदन में मौजूद हैं। दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के लिए 'अाप' ने अपने सभी विधायकों के लिए व्हिप जारी किया था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कपिल मिश्रा के आरोपों का जवाब दे सकते हैं। बड़े खुलासे को लेकर अरविंद केजरीवाल ने आज ट्वीट किया है।

यह भी पढ़ें: CBI की चौखट पर पहुंचे कपिल मिश्रा, केजरीवाल के खिलाफ पेश करेंगे सबूत

कपिल ने केजरीवाल पर लगाए गंभीर आरोप 

गौरतलब है कि है कि कपिल मिश्रा ने अरविंद केजरीवाल पर 2 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। मिश्रा ने कहा कि उन्होंने अपनी आंखों के सामने केजरीवाल को सत्येंद्र जैन से 2 करोड़ रुपये लेते हुए देखा है। उन्होंने इसके खिलाफ आवाज़ उठाई तो उन्हें मंत्रिमंडल से निकाल दिया और पार्टी से निलंबित कर दिया है।

'आप' ने कपिल के आरोपों को नकारा

आम आदमी पार्टी के इन आरोपों को बेबुनियाद बता रही है। संजय सिंह ने कहा कि कपिल मिश्रा 'आप' के खिलाफ साजिश का हिस्सा हैं। कपिल के माध्यम से 'आप' को परेशान करने का खेल चल रहा है। कपिल मिश्रा मंत्रि पद जाने की बौखलाहट में इस तरह के आरोप लगा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: 'अरविंद केजरीवाल ने कपिल को दी थी दावत, आओ देखो, मैं दो करोड़ ले रहा हूं'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.