Move to Jagran APP

कावेरी मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट से टकराव की मुद्रा में कर्नाटक सरकार

कावेरी जल के मुद्दे पर कर्नाटक सरकार अब आर-पार की लड़ाई के मूड में है। बताया जा रहा है कि एक प्रस्ताव पारित कर सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश का विरोध करेगी।

By Lalit RaiEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2016 08:01 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2016 09:56 AM (IST)
कावेरी मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट से टकराव की मुद्रा में कर्नाटक सरकार

नई दिल्ली। कावेरी जल के मुद्दे पर कर्नाटक सरकार संवैधानिक टकराव की मुद्रा में नजर आ रही है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में संशोधन कर तमिलनाडु को 6 हजार क्यूसेक पानी 27 सितंबर देने का निर्देश दिया है। लेकिन बताया जा रहा है कि कर्नाटक विधानसभा प्रस्ताव पारित कर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानने से इनकार कर सकती है। जनप्रतिनिधियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश कर्नाटक के लोगों के हित में नहीं है।

loksabha election banner

अदालत बनाम कर्नाटक सरकार

जानकारों का कहना है कि सिद्धरमैया सरकार इस तरह का कदम उठाकर अदालत की अवमानना से खुद को बचा सकती है।कर्नाटक के कई दिग्गज नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार की इस मामले में चुप्पी आश्चर्य करने वाली है। केंद्र अदालत की दुहाई देकर इस मुद्दे पर चुप नहीं रह सकता है। पीएम मोदी को इस संवैधानिक अड़चन को सुलझाने के लिए पहल करनी चाहिए।

तमिलनाडु के लिए कावेरी का पानी नहीं छोड़ेगा कर्नाटक

केंद्र सरकार करे दखल

कर्नाटक के पूर्व एडवोकेट जनरल रवि वर्मा कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार कर्तव्य है कि वो संघीय ढांचे की रक्षा करे।कर्नाटक सरकार को ही केवल जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। सरकार के पास सत्र को बुलाने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा है। अगर कर्नाटक सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना करती है, तो इसके परिणाम दूसरे नदी जलसमझौतों पर होंगे। कावेरी जल के मुद्दे पर कर्नाटक और तमिलनाडु की सरकारों पर भारी दबाव है। इन हालात में केंद्र सरकार की चुप्पी से एक गलत परंपरा की शुरुआत होगी।


संवैधानिक संकट के आसार

एक और पूर्व एडवोकेट जनरल बी वी आचार्य ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि इस मामले में क्या होने वाला है लेकिन एक बात तो तय है कि हम संवैधानिक संकट की तरफ बढ़ रहे हैं। वो उम्मीद करते हैं केंद्र सरकार की तरफ से इस मामले में कुछ न कुछ कार्रवाई जरूर होगी। कानून के एक दूसरे जानकार के मुताबिक अगर सु्प्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ कर्नाटक विधानसभा द्वारा प्रस्ताव पारित होता है। तो उस मजमून को सावधानीपूर्वक तैयार करने की जरूरत है। अदालत के आदेश की सीधे तौर पर अवहेलना का कर्नाटक पर गंभीर असर पड़ेगा। तमिलनाडु इस बात की आशा करेगा कि कर्नाटक इस तरह की गलती करे जिसका फायदा उसे मिले।

'सभी विकल्पों पर विचार'

कर्नाटक के कानून और संसदीय मंत्री टी वी जयचंद्रा ने कहा कि फिलहाल वो इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं हैं। सत्र के दौरान सरकार सभी विकल्पों पर विचार करेगी। उन्हें उम्मीद है कि सभी दल इस मुद्दे पर एक साथ सरकार का समर्थन करेंगे।

तमिलनाडु को रोजाना 6000 क्यूसेक पानी जारी करे कर्नाटक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.