Move to Jagran APP

राम रहीम के समर्थक हुए उग्र, 5 राज्यों में हिंसा, 30 लोगों की मौत

साध्वी यौन शोषण मामले में पंचकुला सीबीआइ कोर्ट ने बाबा राम रहीम को दोषी करार दिया है। अगली सुनवाई 28 को होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 25 Aug 2017 01:42 AM (IST)Updated: Fri, 25 Aug 2017 08:57 PM (IST)
राम रहीम के समर्थक हुए उग्र, 5 राज्यों में हिंसा, 30 लोगों की मौत
राम रहीम के समर्थक हुए उग्र, 5 राज्यों में हिंसा, 30 लोगों की मौत

चंडीगढ़ (जेएनएन)। रेप के पुराने मामले में शुक्रवार को पंचकूला की सीबीआई कोर्ट ने बाबा राम रहीम को दोषी करार दे दिया है। एक गुमनाम पत्र पर लिए गए संज्ञान के करीब 15 साल बाद अदालत ने फैसला सुनाते हुए डेरा प्रमुख को दोषी करार दिया। राम रहीम पर आए फैसले के बाद डेरा समर्थक अनियंत्रित हो गए हैं। पंजाब और हरियाणा में भड़की हिंसा की आग यूपी, दिल्ली और राजस्थान तक फैल गई है। हरियाणा के पंचकूला में ही हिंसा से 30 लोगों की मौत हो गई है। राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद उन्हें रोहतक लाया गया है। सजा पर अगली सुनवाई 28 अगस्‍त को की जाएगी। जज जगदीप सिंह ने पूरा फैसला पढ़ा।

loksabha election banner

30 लोगों की मौत, 250 घायल

अदालत के फैसले के बाद बाबा समर्थक बेकाबू हो गए हैं। भड़के समर्थकों ने पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में आगजनी और तोड़फोड़ की है। पंचकूला में उपद्रवियों ने मलोट रेलवे स्टेशन और एक पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया गया है। जबकि मीडिया की तीन ओबी वैन में भी आग लगा दी गई है। इसके अलावा आयकर दफ्ते पर भी आगजनी हुई है। वहीं हिंसा में 17 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा 200 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

कई जगहों पर लगा कर्फ्यू

हिंसा को देखते हुए पंजाब के बठिंडा, मनसा और मुक्तसर में कर्फ्यू लगाया गया है। राम रहीम पर आए फैसले के बाद कोर्ट के बाहर डेरा समर्थकों व पुलिस में झड़प हो गयी थी। जिस पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। सिरसा समेत कई इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। रैपिड ऐक्शन फोर्स के जवान भी सिरसा पहुंच गए हैं। कई जिलों में तमाम स्कूलों व कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। एहतियात के तौर पर दिल्ली की सीमा पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वहीं यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर और बागपत में धारा 144 लगाई गई है।

राष्ट्रपति ने की अपील

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पंचकूला हिंसा की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को शांति बनाए रखनी चाहिए।

डेरा की संपत्ति होगी जब्त

उधर हिंसा से नाराज पंजाब और हरियाणा कोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए डेरा की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने कहा कि कहा कि जरूरत पड़ने पर डेरे की संपत्ति अटैच कर नुकसान की भरपाई की जा सकती है। क्योंकि डेरे ने वादा किया था कि नुकसान नहीं होने दिया जाएगा।

'स्थिति नियंत्रण में है'

हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने दावा किया है कि अब स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने बताया कि राम रहीम के समर्थकों को तितर-बितर कर दिया गया है। वहीं प्रदेश के एडीजीपी(लॉ एण्ड ऑर्डर) मोहम्मद अकील ने कहा कि बाबा के एक हजार समर्थकों को हिरासत में लिया गया है।

खट्टर ने बुलाई आपातकालीन बैठक

हालात बिगड़ते देख हरियाणा के मुख्यमंत्री ने आपातकालीन बैठक बुलाई है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत भी की है। 

धरे रहे गए इंतजाम

इससे पहले हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर खट्टर ने डेरा समर्थकों से अपील करते हुए कहा, कोर्ट का फैसला हम लागू कराएंगे। उन्‍होंने आगे कहा कि पूरे राज्‍य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और हालात से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानून-व्‍यवस्‍था की जानकारी ली है। साथ ही गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दोनों राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात की। बता दें कि शुक्रवार सुबह 9.05 बजे राम रहीम सिरसा आश्रम से पंचकूला कोर्ट के लिए रवाना हो गए थे। सिरसा से रवानगी के वक्‍त राम रहीम के साथ 800 गाड़ियों का काफिला चला था।

डेरा प्रमुख का ट्वीट

एक दिन पहले गुरुवार को डेरा प्रमुख ने ट्वीट कर कहा था कि वे कोर्ट में पेश होंगे। कोर्ट में पेशी उनकी अपनी जिम्मेदारी है, लेकिन सरकार उन्हें हवाई मार्ग के जरिए यहां लाने में मदद कर सकती है। मने सदा कानून का सम्मान किया है। हालांकि हमारी कमर में दर्द है, फिर भी कानून की पालना करते हुए हम कोर्ट जरूर जाएंगे। सभी शांति बनाए रखें। हमें भगवान पर दृढ़ भरोसा है -संत गुरमीत राम रहीम सिंह, डेरा प्रमुख।

समर्थकों से बाबा ने की शांति की अपील

अपने समर्थकों से शांति की अपील करते हुए बाबा राम रहीम ने एक वीडियो जारी किया है। जिसमें समर्थकों को अपने घर में रहने की अपील की है। उन्‍होंने कहा है कि मैं स्‍वर्ग में जाकर फैसला सुनूंगा। 

अपील के बावजूद डटे रहे समर्थक

बाबा की गाड़ियां जैसे ही सिरसा से निकलीं, कई समर्थक उनकी गाड़ियों के आगे लेट गए, लोगों ने उन्हें आगे से हटाया। इसके बाद कैथल में राम रहीम के समर्थकों ने करीब 40 मिनट तक काफिले को रोके रखा। वे सड़क पर लेट गए और सुरक्षाकर्मियों को उन्हें हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस बीच अंबाला में पुलिस और समर्थकों के बीच बहस हो गयी। दरअसल हाईवे से पुलिस द्वारा समर्थकों को हटाया जा रहा था। इससे पहले काफिले में तीन गाड़ियों के आपस में टकराने की भी खबर मिली थी। 

पंचकूला के लिए बस-रेल सेवा बंद

अधिकारियों ने पंचकूला के लिये बस और रेल सेवा भी रोक दी है। रेल विभाग ने पंजाब और हरियाणा जाने वालीं 29 ट्रेनों को आज से चार दिन के लिए रद्द कर दिया है। पंजाब जाने वाली 22 और हरियाणा जाने वाली सात ट्रेनें रद्द की गई हैं। परिचालन की स्थिति में चार दिनों ये ट्रेनें कुल 74 चक्कर लगातीं। 

2002 में यौन शोषण का मामला दर्ज

डेरा प्रमुख के खिलाफ सीबीआई ने 2002 में यौन शोषण का मामला पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर दर्ज किया था। इससे पहले दो महिला अनुयायियों के कथित यौन शोषण के बारे में पर्चे बांटे गए थे। सिंह पर हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा परिसर के भीतर दुष्‍कर्म का आरोप है।

क्या है मामला?

गुमनाम पत्र के माध्यम से एक साध्वी ने डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम पर यौन शोषण सहित कई अन्य संगीन आरोप लगाए थे। यह पत्र तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को लिखा गया था। साथ ही इसकी प्रति पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट को भेजी गई थी। पत्र में आरोप लगाए गए थे कि पीडि़ता पंजाब की रहने वाली है और सिरसा के डेरा सच्चा सौदा में 5 साल से एक साध्वी के रूप में रह रही है। आरोप लगाया गया कि साध्वियों का शोषण किया जा रहा है। अपनी आपबीती भी बताई गई थी, जिसमें डेरामुखी गुरमीत राम रहीम पर यौन शोषण के आरोप लगे थे। घटना 1999 की है और पत्र 2001 में लिखा गया। प्राथमिकी 2002 में दर्ज की गई। तब उच्च न्यायालय ने पत्र का संज्ञान लेते हुए सितंबर 2002 को मामले की सीबीआइ जांच के आदेश दिए थे। सीबीआइ ने जांच में उक्त तथ्यों को सही पाया और डेरा प्रमुख के खिलाफ विशेष अदालत के समक्ष 31 जुलाई 2007 में आरोप पत्र दाखिल कर दिया।

यह भी पढ़ें: पंजाब-हरियाणा में हिंसा के बाद दिल्ली में ट्रेन व बस में लगाई आग

यह भी पढ़ें: पंचकूला व सिरसा में बेकाबू हुए डेरा प्रेमी, 100 से अधिक वाहन फूंके, पांच की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.