Move to Jagran APP

मशीनों के भरोसे बॉलीवुड के हनुमान की सांसें

मुंबई। रामायण में हनुमान का बेहद चुनौतीपूर्ण किरदार निभाकर बॉलीवुड के हनुमान के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेता महाबली दारा सिंह की हालत पहले की तरह नाजुक बनी हुई है। दो दिन से मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती दारा सिंह की सेहत के बारे में अस्पताल की ओर से सोमवार सुबह 10 बजे मेडिकल बुलेटिन जारी कर दिया ग

By Edited By: Published: Mon, 09 Jul 2012 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2012 05:40 PM (IST)
मशीनों के भरोसे बॉलीवुड के हनुमान की सांसें

मुंबई। रामायण में हनुमान का बेहद चुनौतीपूर्ण किरदार निभाकर बॉलीवुड के हनुमान के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेता महाबली दारा सिंह की हालत पहले की तरह नाजुक बनी हुई है। उनकी सांसें अब मशीनों के सहारे चल रही हैं। वह पूरी तरह से वेंटिलेटर पर हैं। दो दिन से मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती दारा सिंह की सेहत के बारे में अस्पताल की ओर से सोमवार सुबह 10 बजे मेडिकल बुलेटिन जारी कर दिया गया है। पिछले 36 घंटे से वह पूरी तरह से वेंटिलेटर पर हैं और उनके खून में ऑक्सीजन की भारी कमी है। उनके गांव में गुरुद्वारा में अरदास की जा रही है।

loksabha election banner

धारावाहिक में संजीवनी बूटी लाकर जिस हनुमान ने लक्ष्मण की जान बचाई थी, असल जिंदगी में वो हनुमान आज जिंदगी के लिए लड़ाई लड़ रहा है। रामायण के हनुमान ऐसी बीमारी के शिकार हैं, जिसके इलाज के लिए डॉक्टरों को भी संघर्ष करना पड़ रहा है। चौरासी साल के दारा सिंह को मुंबई के कोकिला बेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में शनिवार को भर्ती कराया गया था। तब से वो डॉक्टरों की विशेष निगरानी में हैं। ताकत का दूसरा नाम हैं दारा सिंह, लेकिन ताकत के इस प्रतीक को जो बीमारी हुई है उसे क्रॉनिक इन्फ्लेमेटरी डेमीलीटेटिंग पॉलीन्यूरोपैथी के नाम से जाना जाता है।

इस बीमारी में तनाव की वजह से मस्तिष्क की नसों में खून जमने लगता है। डॉक्टर तो अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दवा के साथ साथ दारा सिंह को इस वक्त दुआओं की भी जरूरत है।

कुश्ती की दुनिया में देश विदेश में अपनी कामयाबी का लोहा मनवाने वाले दारा सिंह ने 1962 में हिंदी फिल्मों से अभिनय की दुनिया में कदम रखा। पहलवानी से पहचान तो मिली ही थी, लेकिन रामायण सीरियल में हनुमान के किरदार ने दारा सिंह को हिन्दुस्तान के दिलों में बसा दिया। दारा सिंह 2003 से 2009 तक राज्यसभा के सासद भी रह चुके हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.