Move to Jagran APP

उना मामले के विरोध में अवॉर्ड लौटाएंगे गुजरात के दलित लेखक अमृतलाल मकवाना

गुजरात के दलित लेखक गुजरात सरकार से मिला अपना अवॉर्ड बुधवार को लौटाएंगे।

By anand rajEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 04:15 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2016 04:28 PM (IST)
उना मामले के विरोध में अवॉर्ड लौटाएंगे गुजरात के दलित लेखक अमृतलाल मकवाना

नई दिल्ली। गुजरात के उना में दलित युवकों की पिटाई का मामला अब अवॉर्ड वापसी तक पहुंचने लगा है। पिटाई का विरोध करते हुए गुजरात के दलित लेखक अमृतलाल मकवाना ने कहा है कि वे राज्य सरकार से मिले पुरस्कार को वापस लौटाएंगे। इसकी घोषणा करते हुए उन्होंनेे आरोप लगाया कि प्रशासन को दलितों के प्रति कोई सहानुभूति नहीं है।

loksabha election banner

मकवाना ने बताया कि वह बुधवार को अपना पुरस्कार और उसके साथ मिली 25,000 रुपये की राशि अहमदाबाद के जिलाधिकारी को वापस लौटाएंगे।

सुरेन्द्रनगर जिले में वाधवान कस्बे के निवासी मकवाना ने कहा कि गुजरात में ऐसी घटनाएं अक्सर हो रही हैं, लेकिन सरकार दलितों को न्याय सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रही है।

बता दें कि कांग्रेस से जुड़े इस लेखक को गुजरात सरकार ने 2012-13 का 'दासी जीवन श्रेष्ठ दलित साहित्य कृति अवार्ड' दिया था। लेखक को 25,000 रुपये नकद, एक प्रमाणपत्र और शॉल दिया गया था।

मकवाना ने कहा कि गिर सोमनाथ जिले के मोटा समधियाला गांव में जो हुआ वह बहुत भयावह और क्रूर है। दलितों के प्रति ऐसा अत्याचार निंदनीय है और उसने मुझे अंदर तक हिला दिया। दुख की बात है कि ऐसी घटनाएं हमारे आसपास लगातार हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि करीब 50 लोग कुछ दलित युवकों की पिटाई करते हैं लेकिन सिर्फ 16 गिरफ्तार होते हैं। बाकि अभी तक आजाद क्यों घूम रहे हैं? मुझे सरकार की मंशा पर संदेह है। मुझे अब सरकार में विश्वास नहीं है। यदि नेताओं के मन में दलितों के लिए कोई सहानुभूति नहीं है, तो ऐसा पुरस्कार रखने का कोई औचित्य नहीं है।

गौरतलब है कि गिर सोमनाथ जिले में 11 जुलाई को मरे हुए गाय की खाल उतारने पर कुछ दलित युवकों को गाय की हत्या का आरोप लगाकर गौ-संरक्षकों ने पिटाई की थी। घटना का वीडियो वायरल होने के बाद गुजरात में इसे लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.