PreviousNext

घट सकते हैं पेट्रोल के दाम

Publish Date:Sat, 10 Nov 2012 11:17 AM (IST) | Updated Date:Sat, 10 Nov 2012 11:19 AM (IST)
घट सकते हैं पेट्रोल के दाम
तेल कंपनिया अपनी अगली समीक्षा बैठक में पेट्रोल के दाम एक रुपये प्रति लीटर तक घटा सकती हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय भी इस संबंध में तेल कंपनियों से संपर्क बनाए हुए है, ताकि पेट्रोल कीम

नई दिल्ली। तेल कंपनिया अपनी अगली समीक्षा बैठक में पेट्रोल के दाम एक रुपये प्रति लीटर तक घटा सकती हैं। पेट्रोलियम मंत्रालय भी इस संबंध में तेल कंपनियों से संपर्क बनाए हुए है, ताकि पेट्रोल कीमतों में जनता को कुछ राहत दे सके। माना जा रहा है कि तेल कंपनियों की तरफ से पेट्रोल की खुदरा कीमत में एक रुपये लीटर तक की कमी का एलान हो सकता है। इंडियन ऑयल के चेयरमैन आरएस बुटोला ने भी इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि अगले एक हफ्ते के भीतर हम पेट्रोल की कीमत पर फैसला करेंगे। सरकार द्वारा पेट्रोल पंप डीलर का कमीशन बढ़ाने के बाद गत 27 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 29 पैसे लीटर बढ़कर 68.19 रुपये लीटर हो गए थे।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन आरएस बुटोला ने कहा, गैसोलिन के दाम में हाल में आई कमी की बदौलत कंपनी को मार्जिन मिला है। इसके साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया भी कमजोर पड़ा है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमें अपना रुख तय करना होगा। तेल कंपनियों को पिछले कुछ दिन, जब कच्चे तेल के दाम भी कम हुए और डॉलर के मुकाबले रुपया भी मजबूत हुआ था, तो पेट्रोल पर करीब 2 रुपये लीटर का फायदा हो रहा था, लेकिन गेसोलिन के दाम फिर बढ़ने और रुपये की गिरावट से नेट मार्जिन एक रुपया लीटर ही रह सकता है।

बुटोला ने कहा, हम अगले कुछ दिन में दाम की समीक्षा करेंगे। सरकार ने जून, 2010 में पेट्रोल के दाम नियंत्रण मुक्त कर दिए थे। इससे तेल कंपनियों को लागत के अनुसार दाम तय करने की आजादी मिल गई थी। इस दौरान मुद्रास्फीति को व्यवस्थित रखने के लिए समय-समय पर कंपनियों पर दबाव बनता रहा।

उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल को लागत से कम दाम पर बिक्री से पेट्रोल पर चालू वित्तवर्ष के शुरुआती छह महीनों के दौरान 1,167 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पेट्रोल पर कंपनी को कोई सरकारी सहायता भी नहीं मिलती है। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के निदेशक (वित्त) बी मुखर्जी ने कहा, किसी भी अन्य मुक्त उत्पाद की तरह पेट्रोल पर हम भी मुनाफा अर्जित कर रहे हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Cut in petrol price likely by Rs. 1 per litre(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

डीएनडी टोल टैक्स अब सौ रुपये के पारमोहन भागवत दिल्ली में, तय करेंगे गडकरी का भविष्य!
यह भी देखें