PreviousNext

13 जनवरी के बाद भी आपको कार्ड पर मिलता रहेगा पहले की तरह पेट्रोल

Publish Date:Sun, 08 Jan 2017 05:44 PM (IST) | Updated Date:Mon, 09 Jan 2017 05:11 PM (IST)
13 जनवरी के बाद भी आपको कार्ड पर मिलता रहेगा पहले की तरह पेट्रोल
नोटबंदी के बाद सरकार ने कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की कोशिशों के तहत उपभोक्ताओं के लिए ईधन की खरीद पर एमडीआर को हटा दिया था।

नई दिल्ली (जेएनएन)। 13 जनवरी के बाद भी बगैर ट्रांजैक्शन (एमडीआर) शुल्क के पेट्रोल पंप पर क्रेडिट व डेबिट कार्ड स्वीकार किए जाएंगे। इससे पहले पेट्रोल पंप ऑनर्स ने कार्ड्स से पेमेंट लेना बंद करने के फैसले को 13 जनवरी तक टाल दिया था।

बैंक व तेल कंपनियों के बीच इस मुद्दे पर बात हो रही है कि यह शुल्क किसे वहन करना चाहिए। पेट्रोल पंप मालिकों द्वारा कार्ड के जरिए भुगतान रोकने की बात कहे जाने के बाद यह फैसला आया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली से इस मामले पर मुलाकात के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया, ‘आरबीआई निर्देशानुसार मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्कों को लगाया जाएगा लेकिन इसे वहन कौन करेगा। बैंक, तेल मार्केंटिंग कंपनियां इस मामले पर विमर्श कर रही है।‘

उन्होंने आगे बताया, ‘हमने कल ही इस बात का आश्वासन दे दिया था कि रिटेल आउटलेट और पेट्रोल पंप मालिक कमिशन एजेंट के तौर पर काम करते हैं, इसलिए हम उन्हें यह काम नहीं दे सकते हैं।‘

नोटबंदी से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

बैंकों द्वारा जारी निर्देश- 1 फीसद तक ट्रांजैक्शन चार्ज उन्हें देना होगा पेट्रोल पंप ऑपरेटर्स ने तुरंत कार्ड भुगतान को बंद करने का निर्देश दे दिया। आखिरकार परेशानी का हल तब मिला जब बैंकों ने ट्रांजैक्शन चार्ज पर पांच और दिनों तक राहत दे दी।

बता दें 500 और 1000 की पुरानी नोट बंद करने के बाद सरकार ने कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की कोशिशों के तहत उपभोक्ताओं के लिए ईधन की खरीद पर एमडीआर को हटा दिया था। लेकिन नोटबंदी की 50 दिन की अवधि खत्म होने के बाद बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों से एमडीआर वसूलने का फैसला किया। इसका मतलब यह था कि नौ जनवरी, 2017 से सभी क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर एक फीसद और सभी डेबिट कार्ड लेनदेन पर 0.25 फीसद से एक फीसद के बीच शुल्क का भार पंपों को उठाना पड़ता। इसके विरोध में पेट्रोल पंप ऑपरेटरों ने सोमवार से कार्ड से पेमेंट नहीं स्वीकार करने का फैसला किया था।

प्रधान ने बताया कि 13 जनवरी के बाद भी लोग र्इंधन की खरीद के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। हम कस्टमर्स को जो 0.75 फीसद कैशबैक दे रहे थे वह भी जारी रहेगा। मामले पर बातचीत जारी है और यह मामला 13 जनवरी से पहले सुलझा लिया जाएगा।

सभी राष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Customers can pay at petrol pumps via cards post January 13 sans fee(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

वाह रे पाक मीडिया: ओम पुरी की मौत पर हो रहा ऐसा कवरेजजलीकट्टू पर अध्यादेश जारी करने की मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम ने की मांग
यह भी देखें