Move to Jagran APP

मंगलवार से विंडो एक्सपी का अपडेट बंद

अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टमों [ओएस] को बढ़ावा देने की प्रक्रिया के तहत माइक्रोसॉफ्ट मंगलवार से अपने सबसे लोकप्रिय ओएस विंडो एक्सपी का अपडेट बंद कर रही है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को एक्सपी के लिए सुरक्षा अपडेट, हॉटफिक्स, फ्री या शुल्क सहित मदद के विकल्प और तकनीकी कंटेंट अपडेट मिलना बंद हो जाएंगे।

By Edited By: Published: Mon, 07 Apr 2014 10:35 PM (IST)Updated: Tue, 08 Apr 2014 12:05 PM (IST)
मंगलवार से विंडो एक्सपी का अपडेट बंद

नई दिल्ली। अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टमों [ओएस] को बढ़ावा देने की प्रक्रिया के तहत माइक्रोसॉफ्ट मंगलवार से अपने सबसे लोकप्रिय ओएस विंडो एक्सपी का अपडेट बंद कर रही है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को एक्सपी के लिए सुरक्षा अपडेट, हॉटफिक्स, फ्री या शुल्क सहित मदद के विकल्प और तकनीकी कंटेंट अपडेट मिलना बंद हो जाएंगे।

loksabha election banner

विंडो एक्सपी को अक्टूबर, 2001 में लांच किया गया था। आसान होने की वजह से उपभोक्ताओं ने इसे हाथों-हाथ लिया। इसके सबसे अपडेट वर्जन को एक्सपी सर्विस पैक 3 कहा जाता है। माइक्रोसॉफ्ट के डायरेक्टर टिम रेन्स ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि आठ अप्रैल के बाद एक्सपी सर्विस पैक 3 के उपभोक्ताओं को अपडेट नहीं भेजे जाएंगे। यदि लोग फिर भी इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह जोखिमपूर्ण होगा। टिम ने बताया कि तमाम बैंकों ने अभी तक विंडो एक्सपी पर चलने वाले एटीएम भी अपडेट नहीं किए हैं।

देश में करीब एक लाख एटीएम हैं। इनमें से ज्यादातर विंडो एक्सपी पर चलते हैं। पिछले महीने रिजर्व बैंक ने बैंकों को इस संबंध में आगाह किया था। हालांकि, इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के सीईओ एमवी टंकसाले ने बताया कि बहुत पुराने एटीएम के साथ ही समस्या है। नए एटीएम एक्सपी पर काम नहीं कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.