Move to Jagran APP

जम्‍मू: IS के झंडे जलाने पर राजौरी में सांप्रदायिक तनाव, कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आइएस का झंडा जलाने पर सांप्रदायिक तनाव फैल गया, जिसके बाद वहां बेमियादी कर्फ्यू लगाना पड़ा। मंगलवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों की टकराव में पुलिस के 12 जवान घायल हो गए, जिनमें से चार की हालत गंभीर है। प्रदर्शन का सिलसिला तीन घंटों तक चलता रहा,

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2015 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2015 09:31 AM (IST)
जम्‍मू: IS के झंडे जलाने पर राजौरी में सांप्रदायिक तनाव, कर्फ्यू

जागरण संवाददाता, राजौरी। जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आइएस का झंडा जलाने पर सांप्रदायिक तनाव फैल गया, जिसके बाद वहां बेमियादी कर्फ्यू लगाना पड़ा। मंगलवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों की टकराव में पुलिस के 12 जवान घायल हो गए, जिनमें से चार की हालत गंभीर है। प्रदर्शन का सिलसिला तीन घंटों तक चलता रहा, जिसके बाद प्रशासन ने सेना को फ्लैग मार्च के लिए बुलाकर पुराने शहर में कर्फ्यू घोषित कर दिया।

loksabha election banner

दरअसल श्रीनगर में आइएस के झंडे लहराने पर ईद के अगले दिन राजौरी में बजरंग दल और विहिप ने आइएस के झंडे और पाकिस्तान के पुतले जलाए थे। अगले दिन कुछ मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया था कि विहिप और बजरंग दल ने जो बैनर और झंडे जलाए थे, उस पर अरबी भाषा में धर्म से जुड़ी बातें लिखी थीं।

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करने की मांग की थी। इस बीच विहिप और बजरंग दल के नेताओं ने पत्रकार वार्ता कर झंडे पर धर्म से संबंधित बातें लिखे होने पर अनभिज्ञता जाहिर की। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं मालूम था कि आइएस के झंडे पर अरबी भाषा में क्या लिखा था। बजरंग दल और विहिप की ओर से अफसोस भी जताया गया था। इसके बावजूद दूसरे समुदाय के लोग मामले में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने की मांग पर अड़े थे।

मंगलवार को इस घटना के विरोध में दूसरे समुदाय के लोगों ने बंद का आह्वान किया था। इस दौरान विवाद को खत्म करने के लिए दोनों समुदाय के वरिष्ठ नागरिकों ने बैठक की और घटना की निंदा करते हुए समझौता कर लिया था। लेकिन बैठक समाप्त होने के आधे घंटे बाद कुछ शरारती तत्वों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। उन्होंने बजरंग दल, आरएसएस और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। हालात बेकाबू होते देख जिला मजिस्ट्रेट ने शहर में धारा 144 लगा दिया।

झंडे जलाने वाले देशभक्त : निर्मल सिंह
जम्मू : आइएस के झंडे जलाने वालों की गिरफ्तारी की मांग को दरकिनार करते हुए उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह ने इसे देशभक्तों की कार्रवाई करार दिया है। उन्होंने कहा कि देश विरोधी तत्व सांप्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इन साजिशों को नाकाम बनाना जरूरी है।

डोभाल कश्मीर में
श्रीनगर : वादी में लगातार निकल रहे पाकिस्तानी झंडों व आइएस के समर्थकों की बढ़ती तादाद और स्थानीय युवकों की आतंकी संगठनों में भर्ती में आई तेजी से पैदा हुए हालात का जायजा लेने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एके डोभाल मंगलवार को श्रीनगर पहुंचे। उन्होंने मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद से उनके निवास पर जाकर मुलाकात की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.