Move to Jagran APP

इवांका ट्रंप के भारत दौरे से पहले फलकनुमा क्षेत्र के लोगों पर लगे ये प्रतिबंध

इवांका ट्रम्प इस महीने के अंत में आयोजित होने जा रहे तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) 2017 में शिरकत करने आने वाली हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 21 Nov 2017 11:18 AM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2017 11:33 AM (IST)
इवांका ट्रंप के भारत दौरे से पहले फलकनुमा क्षेत्र के लोगों पर लगे ये प्रतिबंध
इवांका ट्रंप के भारत दौरे से पहले फलकनुमा क्षेत्र के लोगों पर लगे ये प्रतिबंध

हैदराबाद, एएनआइ। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रम्प की यात्रा से पहले हैदराबाद के फलकनुमा पैलेस के आसपास रहने वाले निवासियों पर कई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। ये पूरा क्षेत्र हैदराबाद पुलिस की निगरानी में है, शहर में सुरक्षा उपायों को बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

इवांका ट्रम्प इस महीने के अंत में आयोजित होने जा रहे तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) 2017 में शिरकत करने आने वाली हैं और इसको लेकर भारतीय उद्यमियों खास तौर से तकनीक विशेषज्ञों में कुछ ज्‍यादा ही उत्‍साह देखने को मिल रहा है। बताया जा रहा है कि इवांका फलकनुमा क्षेत्र के 'ताज फलकनुमा पैलेस' में विश्व के सबसे बड़े खाने की मेजों में से एक '101 डाइनिंग टेबल' पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि के साथ डिनर कर सकती हैं।

हैदराबाद दक्षिण ज़ोन के डीसीपी वी सत्यनारायण ने बताया कि इवांका ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 28 नवंबर की पूर्व संध्या पर फलकनुमा पैलेस में आएंगे। इसको देखते हुए हैदराबाद शहर और खासतौर से दक्षिण ज़ोन की सुरक्षा में कई एजेंसियां जुटी हुई हैं। उन्‍होंने बताया, 'पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है। आतंरिक घेरे में यूएस सीक्रेट सर्विसेज, एसपीजी और तेलंगाना खुफिया सुरक्षा विंग के ऑफिसर तैनात होंगे। वहीं बाहरी घेराबंदी और कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्‍थानीय पुलिस तैनात होगी।'

पुलिस ने पहले ही फलकनुमा क्षेत्र के आसपास घेराबंदी और खोज अभियान शुरू कर दिया है। साथ ही पुलिस ने आसपास के क्षेत्रों के लोगों को भी सलाह दी है कि वे अजनबियों, रिश्तेदारों और मित्रों को इस अवधि के दौरान अपने घर ना बुलाएं। हालांकि क्षेत्र के निवासी पुलिस का पूरा सहयोग कर रहे हैं, लेकिन प्रतिबंध के उन्‍हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

फलकनुमा क्षेत्र के एक निवासी ने कहा कि देखिए, यह काफी व्‍यस्‍त इलाका है और पुलिस द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हमारे घर रिश्‍तेदारों के आने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे काफी मुश्किलें आ रही हैं।

इसलिए भारत आ रही हैं इवांका ट्रंप
इवांका ट्रंप तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) 2017 में शिरकत करने के लिए भारत आ रही हैं। कार्यक्रम के लिए उन लोगों के अावेदनों की बाढ़ आ गई है, जो भारत और अमेरिका के बीच मजबूत होते संबंधों के बीच उबर, एयरबीएनबी या ड्रॉपबॉक्‍स लॉन्‍च करने की उम्‍मीद लगाए हुए हैं। हालांकि आयोजकों का कहना है कि वे भारत से सिर्फ 400 और अमेरिका व अन्‍य देश से 800 लोगों का ही चयन कर सकते हैं। जीईएस पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की परिकल्‍पना थी। इससे पहले यह सम्‍मेलन वाशिंगटन, इंस्‍ताबुल, दुबई, माराकेच, नैरोबी, कुआलालंपुर, सिलिकॉन वैली में आयोजित हो चुका है। इस साल इस सम्‍मेलन का विषय 'Women First, Prosperity for All' है।

यह भी पढ़ें: इवांका ट्रंप के स्वागत की तैयारी, हैदराबाद में जीईसी-2017 में लेंगी हिस्सा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.