Move to Jagran APP

IGI एयरपोर्ट से है फ्लाइट, पहले रोड ट्रैफिक झेलने को हो जाएं तैयार

दिल्‍ली की रोड ट्रैफिक को झेलना काफी मुश्‍किल है वह भी अगर आपको यहां के एयरपोर्ट से फ्लाइट लेनी हो तो।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 10:12 AM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 10:12 AM (IST)
IGI एयरपोर्ट से है फ्लाइट, पहले रोड ट्रैफिक झेलने को हो जाएं तैयार
IGI एयरपोर्ट से है फ्लाइट, पहले रोड ट्रैफिक झेलने को हो जाएं तैयार

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। दुनिया के बेहतर हवाई अड्डों में से एक दिल्‍ली स्‍थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI एयरपोर्ट) कुछ पैमानों पर काफी नीचे आंका गया है। दिल्‍ली के एसपीए के छात्र द्वारा किए गए एक अध्‍ययन के जरिए यह बात सामने आयी कि पहुंच और विश्‍वसनीयता के पैमाने में IGI एयरपोर्ट काफी नीचे है।

prime article banner

इसके पहले हाई कोर्ट ने विभिन्न एजेंसियों को महरौली-महिपालपुर रोड व अन्य रास्तों को जाम मुक्त बनाने की योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। यहां भारी जाम के कारण अक्सर यात्री समय रहते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट नहीं पहुंच पाते, जिससे उनकी फ्लाइट छूट जाती है।

दक्षिणी दिल्‍ली के वसंत कुंज के बिजनेसमैन मनीष सिन्‍हा इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए नियत समय से दो घंटा पहले अपने घर से निकले ताकि सही समय पर वहां पहुंच सके लेकिन ट्रैफिक जाम की वजह से काफी मुश्‍किलों को झेलकर एयरपोर्ट पहुंचे। हालांकि आउटर रिंग रोड के जरिए वसंतकुज और एयरपोर्ट के बीच की दूरी लगभग 12 किमी है उनके रास्‍ते में दो बड़े ट्रैफिक वाली जगह- राव तूला राम मार्ग और एयरपोर्ट रोड-नेशनल हाइवे-8 का मीटिंग प्‍वाइंट था। उनके पास दूसरा विकल्‍प महिपालपुर रोड था जहां व्‍यस्‍ततम समय (पीक आवर) होने की वजह से गाड़ियों की लाइन लगी थी।

दिल्‍ली स्‍थित स्‍कूल ऑफ प्‍लानिंग एंड आर्किटेक्‍चर से पोस्‍ट ग्रेजुएट कर रहे छात्र, अमल जोस ने सीनियर प्रोफेसर (ट्रांसपोर्ट प्‍लानिंग) डॉ. सेवा राम के नेतृत्‍व में यह अध्‍ययन किया। इस अध्‍ययन के अनुसार, औसत स्‍पीड (शहर के सेंटर से एयरपोर्ट पहुंचने में लगने वाला समय) और विश्‍वसनीयता (न्‍यूनतम और अधिकतम समय) के आधार पर 60 एयरपोर्ट में से दिल्‍ली का एयरपोर्ट सबसे निचले पैमाने पर है।

अध्‍ययन के अनुसार, अन्‍य पैमानों जैसे एयर कनेक्‍टिविटी आदि पर चार्ट में दिल्‍ली का स्‍तर उच्‍चतम है जैसे इसका आंकड़ा एयरपोर्ट तक पहुंचने में लगने वाले समय में ही कम देखा गया। दिल्‍ली में चांदनी चौक (शहर का सेंटर प्‍वाइंट) से एयरपोर्ट पहुंचने में लगने वाला न्‍यूनतम समय 31 मिनट है जिनके बीच की दूरी 18 किमी है। जबकि अधिकतम समय करीब 76 मिनटों का है। यह अंतर लगभग 145% है। दिल्‍ली में औसत कार स्‍पीड भारत की औसत स्‍पीड 29 किमी प्रति घंटे से कम है। सिन्‍हा ने कहा, ‘फ्लाइट छूटने से अच्‍छा है कि एयरपोर्ट पर कुछ देर इंतजार कर लिया जाए। राव तूला राम मार्ग व एयरपोर्ट रोड पर अधिकतर ट्रैफिक होता है और आप कभी भी इस बात को निश्‍चित तौर पर नहीं कह सकते कि इसमें कितना समय लगेगा।‘

यह भी पढ़ें: दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने के रास्ते को बनाएं जाम मुक्त: हाई कोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.