Move to Jagran APP

39 आइएएस अफसरों के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच

मानकों के अनुसार एक केंद्रीय कर्मचारी की सेवा की दो बार समीक्षा होती है। पहली बार 15 सालों के बाद और दोबारा 25 सालों की सेवा के बाद होती है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 07:15 PM (IST)
39 आइएएस अफसरों के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच
39 आइएएस अफसरों के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच

नई दिल्ली, प्रेट्र : देश के 39 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आइएएस) अफसरों के खिलाफ भ्रष्टाचार और अनियमितताओं की जांच चल रही है। इन 39 अफसरों में से 29 आइएएस अफसर तो केंद्रीय सचिवालय सेवा में तैनात हैं। इनके खिलाफ अनुशासनात्मक प्रक्रिया की कार्यवाही चल रही है।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आइएएस अफसरों के मामले देखने वाली नोडल एजेंसी केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ही इस जांच प्रक्रिया को देख रहा है। कुल 68 अफसरों के खिलाफ पूछताछ चल रही है। इनमें से कुछ वरिष्ठ स्तर के अधिकारी हैं। इन अफसरों के खिलाफ शिकायतों की जांच के साथ ही उनके सेवा रिकार्ड को भी खंगाला जा रहा है।

मानकों के अनुसार एक केंद्रीय कर्मचारी की सेवा की दो बार समीक्षा होती है। पहली बार 15 सालों के बाद और दोबारा 25 सालों की सेवा के बाद होती है। लिहाजा काम में ढिलाई लाजमी है। पिछले एक साल में इसीलिए केंद्र सरकार ने काम न करने वाले 129 केंद्रीय कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी है।

साथ ही कामकाज ने करने वाले 67,000 अफसरों के सेवा रिकार्ड की भी पड़ताल जारी है। समूचे भारत में ग्रुप ए सेवा में आइएएस, आइपीएस और आइआरएस समेत 25 हजार अधिकारी हैं।

175 आइएएस को पहली नियुक्ति केंद्र में

2015 बैच के 175 आइएएस अफसरों की पहली नियुक्ति मंगलवार को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सहायक सचिवों के तौर पर मिली है। हालांकि 3 जुलाई से शुरू होने वाली तीन महीने की इन नियुक्तियों से प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को अलग रखा गया है। यह पोस्टिंग केंद्र सरकार की एक अनूठी पहल के तौर पर हुई है। अपने स्टेट कैडर में जाने से पूर्व नौकरशाहों को केंद्र उम्दा ट्रेनिंग देगा।

यह भी पढ़ें: इंद्राणी पहुंची कोर्ट, जेल कर्मियों पर लगाया मारपीट का आरोप

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव में जाति के मुद्दे पर भड़कीं मीरा कुमार, जानिए- क्या कहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.