Move to Jagran APP

फ्रांस में जलवायु को लेकर हुआ समझौता आतंकवाद को चुनौती

एक प्रभावशाली जलवायु समझौते पर जोर देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि इसके जरिये हम साबित कर देंगे कि आइएस के हमलों के बावजूद दुनिया अपने इरादों पर अटल है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 09:25 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 10:27 PM (IST)
फ्रांस में जलवायु को लेकर हुआ समझौता आतंकवाद को चुनौती

ले बुर्जे। एक प्रभावशाली जलवायु समझौते पर जोर देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि इसके जरिये हम साबित कर देंगे कि आइएस के हमलों के बावजूद दुनिया अपने इरादों पर अटल है।

loksabha election banner

सोमवार को विश्व के डेढ़ सौ से ज्यादा नेताओं को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि जलवायु सम्मेलन के आयोजन के लिए हम पेरिस और उसके लोगों को सलाम करते हैं। यहां पर आकर नेताओं ने भी आतंकवाद से लड़ने का संकल्प दिखाया है।

उल्लेखनीय है कि महज दो सप्ताह पहले आइएस के आतंकियों ने पेरिस पर कहर बरपाते हुए 130 लोगों को मार डाला था। आतंकी हिंसा की इस पृष्ठभूमि में जलवायु सम्मेलन को अहम माना जा रहा है। ओबामा ने कहा कि जो लोग हमारी दुनिया को नष्ट करना चाहते हैं, उनको खारिज करने का सबसे अच्छा तरीका यही हो सकता है कि हम इसे बचाने का पूरा प्रयास करें।

जलवायु सम्मेलन में व्यापक वैश्विक समझौते के लिए दो सप्ताह तक चलने वाली बातचीत की शुरुआत के मौके पर ओबामा ने यह बात कही है। इस वार्ता का नाम 'बनाओ या तोड़ो' रखा गया है। इसका उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन में कटौती के लिए व्यापक समझौता तैयार करना है।

कुछ देशों के समुद्र में डूबने के खतरों, निर्जन शहरों और बाढ़ व प्राकृतिक आपदा की चर्चा करते हुए ओबामा ने कहा कि हममें अपने खराब भविष्य को बदलने की ताकत है।

जलवायु परिवर्तन के लेकर किसने क्या कहा:

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और ग्रीन हाउस गैसों का दूसरा सबसे बड़ा उत्सर्जक होने के नाते अमेरिका इस समस्या के पीछे अपनी भूमिका स्वीकार करता है। इस स्थिति से निबटने में अपनी जिम्मेदारी के प्रति हम वचनबद्ध हैं।

-बराक ओबामा, अमेरिकी राष्ट्रपति यह बात महत्वपूर्ण है कि चर्चा के दौरान अलग-अलग देशों के बीच आर्थिक असमानता पर ध्यान दिया गया है और सभी देशों को ग्लोबल वार्मिग से निबटने के लिए अपना रास्ता खुद चुनने की इजाजत दी गई है।

-शी चिनफिंग, चीनी राष्ट्रपति

यदि यह ग्रह कोई मरीज होता, तो हमने बहुत पहले इसका इलाज कर दिया होता। आपके पास इसे जीवनरक्षक प्रणाली पर रखने की क्षमता है। आप सबसे निवेदन है कि बिना टालमटोल किए आपातकालीन इंतजाम कीजिए।

-चा‌र्ल्स, ब्रिटेन के राजकुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.