Move to Jagran APP

विदेश में विपक्ष की आलोचना को लेकर पीएम पर भड़की कांग्रेस

अमेरिका में भारतीय समुदाय से रुबरू होने के दौरान रविवार रात पीएम के दिए भाषण पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पार्टी का यह तल्ख रुख जाहिर किया।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 07:09 PM (IST)
विदेश में विपक्ष की आलोचना को लेकर पीएम पर भड़की कांग्रेस
विदेश में विपक्ष की आलोचना को लेकर पीएम पर भड़की कांग्रेस

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस ने अमेरिका में विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए खिल्ली उड़ाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथ लिया है। पार्टी के मुताबिक पीएम का भ्रष्टाचार के खिलाफ बात करना और अपनी उपलब्धियां बयान करना तो ठीक है। मगर पूर्व की सरकार के काम को अपना बनाकर पेश करना भी बेईमानी है। मोदी-ट्रंप मुलाकात से ठीक पहले कांग्रेस ने प्रधानमंत्री को अमेरिकी राष्ट्रपति से भारत के अहम मुद्दों को साहसपूर्ण तरीके से उठाने की नसीहत भी दी।

loksabha election banner

अमेरिका में भारतीय समुदाय से रुबरू होने के दौरान रविवार रात पीएम के दिए भाषण पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पार्टी का यह तल्ख रुख जाहिर किया। उनका कहना था कि तीन साल में अपनी 64वीं विदेश यात्रा पर गए प्रधानमंत्री मोदी घर के मुखिया हैं और इस नाते उनकी मर्यादा व जिम्मेदारी कहीं ज्यादा है। मगर पीएम ने भारतीय समुदाय से रुबरू होने के दौरान इस मर्यादा का पालन नहीं किया। इसीलिए विवश होकर कांग्रेस को मोदी के विदेश में रहते हुए उन्हें सच्चाई का आइना दिखाना पड़ रहा है।

सुरजेवाला ने कहा कि पीएम ने अपनी उपलब्धियां बताने में नीम कोटेड यूरिया, डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर जैसे उदाहरण गिनाए। मगर वे इस सच्चाई को छुपा गए कि कांग्रेस की अगुआई में यूपीए ने जनवरी 2013 में इसे शुरू किया और 35 फीसद काम तभी हो गया था। इसी तरह डीबीटी भी यूपीए की ही देन है जिसे 2011 में शुरू किया गया और मोदी सरकार ने अच्छी बात है कि इसे आगे बढ़ाया। मगर विपक्षी दलों को विदेश में अपमानित करने के दौरान पीएम ने यह सच्चाई वहां के भारतीय समुदाय से नहीं बताई।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि तीन साल में पीएम ने भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाए अपने कदम गिनाए। मगर इस हकीकत को बयान नहीं किया कि सीबीआई, ईडी और लोकपाल जैसे भ्रष्टाचार निरोधी संस्थाओं के आंख-नाक और कान बांध रखे हैं। सुरजेवाला ने कहा कि बात इतनी नहीं बल्कि इन एजेंसियों का इस्तेमाल प्रधानमंत्री अपने राजनीतिक विरोधियों से लेकर मीडिया की आवाज को दबाने के लिए करते हैं और हालात अघोषित इमरजेंसी जैसे हैं।

पीएम पर प्रहार करने के दौरान कांग्रेस नेता ने व्यापम घोटाले में घिरे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पीडीएस घोटाले को लेकर छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, राजस्थान की सीएम वसुंधरा के कथित खान घोटाले से लेकर ललित मोदी और विजय माल्या को विदेश भगाने के मुद्दे का जिक्र किया।

सुरजेवाला ने कहा कि विदेश में चुनावी सभा जैसे भाषण देने की बजाय पीएम को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भारतीयों के एच1बी वीजा के विवाद को साहसपूर्ण तरीके से उठाना चाहिए। इतना ही नहीं पाकिस्तान को सैकड़ों करोड डालर की अमेरिकी मदद जिसका वह भारत में आतंकवाद फैलाने में इस्तेमाल कर रहा है को बंद करने पर बात करने की जरूरत है। चीन एनएसजी में भारत का रास्ता पाक की वजह से रोक रहा है इस पर ट्रंप से मुखर समर्थन हासिल करने की बात होनी चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा कि पीएम को ट्रंप से इस सवाल का जवाब भी पूछना चाहिए कि एफ-16 लड़ाकू विमान की टेक्नोलॉजी ट्रांसफर की बात अंतिम समय में क्यों रोक दी गई है।

यह भी पढ़ें: सिक्किम में घुसे चीनी सैनिक, भारतीय सेना के दो बंकरों को किया तबाह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.