Move to Jagran APP

भूमि अधिग्रहण बिल पर केंद्र को घेरने निकली कांग्रेस में कलह तेज

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश पर चौतरफा बने माहौल के बीच कांग्रेस ‘मौका’ चूकती नजर आ रही है। यानी वह मौका नहीं भुना पा रही है। सरकार को संसद से सड़क पर घेरने निकली कांग्रेस की आंतरिक लड़ाई और कलह सड़क पर आती दिख रही है। पार्टी के बुधवार को पूर्व घोषित

By manoj yadavEdited By: Published: Wed, 25 Feb 2015 08:17 AM (IST)Updated: Wed, 25 Feb 2015 08:41 AM (IST)
भूमि अधिग्रहण बिल पर केंद्र को घेरने निकली कांग्रेस में कलह तेज

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भूमि अधिग्रहण अध्यादेश पर चौतरफा बने माहौल के बीच कांग्रेस ‘मौका’ चूकती नजर आ रही है। यानी वह मौका नहीं भुना पा रही है। सरकार को संसद से सड़क पर घेरने निकली कांग्रेस की आंतरिक लड़ाई और कलह सड़क पर आती दिख रही है। पार्टी के बुधवार को पूर्व घोषित धरने से पहले उपाध्यक्ष राहुल ‘छुट्टी’ लेकर विदेश चले गए हैं। वहीं कांग्रेस शासित रायों से भी पार्टी को आंतरिक विरोध का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में संसद के दोनों सदनों में विपक्ष की एकजुटता के बावजूद कांग्रेस विरोध पक्ष का नेतृत्व ले पाने की रणनीति में भी असफल दिख रही है।

loksabha election banner

कर्नाटक, हिमाचल, उत्तराखंड जैसे कांग्रेस शासित राय राजग सरकार के अध्यादेश को लेकर सकारात्मक नजर आ रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक सत्ता जाने के बाद अपने रायों के विकास की रफ्तार को बनाए रखने के लिए कांग्रेस शासित राय केंद्र से कदम मिला कर चलना चाह रहे हैं। यह राय पहले भी राहुल गांधी के प्रिय कानून में सुधार की गुहार लगा चुके हैं। उस समय महाराष्ट्र सहित कई कांग्रेसी रायों ने केंद्र की नवगठित सरकार से सुधार को लेकर गुहार लगाई थी। जिसके बाद केंद्र कुछ संशोधन लेकर आया था। इन संशोधनों को कांग्रेस शासित रायों ने सहमति भी दी थी। रायों के मुताबिक पुराने प्रारूप में बने कानून के कारण रायों में निवेशकों पर बुरा असर पड़ रहा था, जबकि उनके विकास को बाधा पहुंची थी। अब जब सरकार अध्यादेश को लेकर विपक्ष से मुकाबिल है, वह कांग्रेस शासित रायों से आए संशोधन के सुझावों और मिनट्स को सार्वजनिक कर सकती है।

वहीं, अपने नेताओं को लेकर सशंकित कांग्रेस इस मामले में पहले के बयानों को दोहरा रही है। भूमि अधिग्रहण कानून में सुधार को लेकर महाराष्ट्र की पूर्व कांग्रेस सरकार के लिखे पत्र के बारे में पूछने पर पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बचाव में कहा कि कानून पास होते समय पूरी पार्टी पूरा सदन एक मत था। ऐसे में अब नए सवाल नही उठने चाहिए।

सड़क पर शक्ति परीक्षण आज
बुधवार को सड़क पर कांग्रेस के शक्ति परीक्षण की परीक्षा होगी। भूमि अधिग्रहण विधेयक पर सेनापति राहुल की अनुपस्थिति में जंतर-मंतर पर कांग्रेस कार्यकर्ता जयराम रमेश की अगुवाई में प्रदर्शन करेंगे। धरने में दिग्विजय सिंह, सलमान खुर्शीद, अजय माकन सहित पार्टी के कई दिग्गज मौजूद रहेंगे।

------------------------------

हम भूमि अधिग्रहण अध्यादेश पर बहस को तैयार हैं। लेकिन अगर सरकार इसे संसद में लेकर आएगी तो हम इसका विरोध करेंगे।

-कमलनाथ, वरिष्ठ कांग्रेस नेता

पढ़ेंः अन्ना का फिर जेल भरो आंदोलन का एलान

पढ़ेंःभूमि अधिग्रहण बिल विवाद: अमित शाह ने बनाई आठ लोगों की कमिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.