PreviousNext

'सूखे पर सोई है सरकार'

Publish Date:Wed, 16 Jul 2014 08:17 AM (IST) | Updated Date:Wed, 16 Jul 2014 10:44 AM (IST)
'सूखे पर सोई है सरकार'
कांग्रेस ने राजग सरकार की सूखे से निपटने की क्षमता पर सवाल खड़ा कर दिया है। पार्टी ने सरकार पर सूखे से निपटने की योजना बनाने के बजाय हाथ पर हाथ धरे बैठने का आरोप लगाया है। कांग्रेस

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कांग्रेस ने राजग सरकार की सूखे से निपटने की क्षमता पर सवाल खड़ा कर दिया है। पार्टी ने सरकार पर सूखे से निपटने की योजना बनाने के बजाय हाथ पर हाथ धरे बैठने का आरोप लगाया है। कांग्रेस का कहना है कि सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए कोई रणनीति नहीं बना सकी है। प्रधानमंत्री पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने कहा कि चुनाव पूर्व किसानों के लिए राष्ट्रीय जिंस बाजार बनाने की बात करने वाले मोदी की कथनी और करनी का फर्क साफ देखा जा सकता है।

कांग्रेस ने देश भर में हुई कम वर्षा के आंकड़े रखते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार इस मामले को लेकर गंभीर नहीं है।' कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री और कृषि मंत्री ने इस संकट पर राज्यों से अब तक कोई बात नहीं की है। सूखे से निपटने के लिए सरकार ने कोई रोडमैप नही बनाया है। न ही सरकार की तरफ से प्रभावित किसानों को सिंचाई के लिए बिजली या रियायती दरों पर डीजल मुहैया कराने जैसे कदम उठाने की पहल की गई है।

सुरजेवाला ने सरकार की प्राथमिकताओं पर सवाल उठाते हुए कहा कि डीजल, खाद, बीज व कीटनाशकों पर सब्सिडी सरकारी एजेंडे में ही नहीं है। यह साफ हो चुका है कि सूखा देश के कृषि क्षेत्र को 50 से 60 प्रतिशत प्रभावित कर सकता है। सूखे से प्रभावित किसानों के लिए कर्ज माफी व सूखे से निपटने के लिए राहत कोष जैसी योजनाओं को लेकर सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।

कांग्रेस ने सूखे से निपटने की कार्ययोजना देश के सामने रखने की मांग की है।

पढें: सूखे की आशंका से किसान ने दी जान

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:congress attacks on nda government for drought(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मुंबई में भारी बारिश से शॉपिंग सेंटर का हिस्सा गिरा, तीन की मौत'आइवी इन्फ्यूजन' को कंट्रोल करने को 'डिवाइस'
यह भी देखें