Move to Jagran APP

दिल्‍ली में कांग्रेस के 25 प्रत्याशियों का नाम तय

दिल्‍ली विधानसभा की चुनावी जंग में कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में आजमाए हुए पुराने मोहरों पर ही दांव लगाने का फैसला किया है। पिछले विधानसभा चुनाव में विरोध की जोरदार लहर के बावजूद सियासी मैदान में विरोधियों से जमकर दो-दो हाथ करने वाले नेताओं को प्रत्याशियों की सूची में

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 09:23 AM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 09:35 AM (IST)
दिल्‍ली में कांग्रेस के 25 प्रत्याशियों का नाम तय

नई दिल्ली [अजय पांडेय]। दिल्ली विधानसभा की चुनावी जंग में कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में आजमाए हुए पुराने मोहरों पर ही दांव लगाने का फैसला किया है। पिछले विधानसभा चुनाव में विरोध की जोरदार लहर के बावजूद सियासी मैदान में विरोधियों से जमकर दो-दो हाथ करने वाले नेताओं को प्रत्याशियों की सूची में जगह दी गई है। इनमें कांग्रेस सरकार के छह में से चार मंत्रियों के अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा और प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता मुकेश शर्मा के नाम शामिल हैं।

loksabha election banner

25 प्रत्याशियों की इस पहली सूची को प्रदेश चुनाव समिति से लेकर स्क्रीनिंग कमेटी तक, सबकी मंजूरी मिल चुकी है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति की आगामी 27 दिसंबर को संभावित बैठक में इस सूची पर अंतिम तौर पर मुहर लगा दी जाएगी।

पार्टी अपने प्रत्याशियों की दूसरी व अंतिम सूची भी जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी कर देगी। कांग्रेस के उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया कि पहली सूची को तय करते समय सीधा फामरूला यह अपनाया गया कि जीत दर्ज करने वाले शोएब इकबाल सहित सभी नौ पूर्व विधायकों को दोबारा टिकट देने का फैसला किया गया, जबकि पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे 16 प्रत्याशियों में से 11 को इस सूची में जगह दी गई है।

उन्होंने बताया कि महरौली से सतवीर सिंह, तुगलकाबाद से सचिन बिधूड़ी और कृष्णा नगर से बंसीलाल के नाम कांग्रेस हाईकमान ने तभी तय कर दिए थे, जब सूबे में इन तीनों सीटों पर उपचुनाव किराए जाने की चर्चा थी।

डॉ. हर्षवर्धन, रमेश बिधूड़ी और प्रवेश वर्मा के सासंद चुने जाने से खाली हुई इन तीनों सीटों का उपचुनाव दिल्ली विधानसभा को भंग कर देने के बाद नहीं कराया जा सका। पार्टी सूत्रों ने यह भी बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष के बीमार होने की वजह से सूची को अभी औपचारिक तौर पर नहीं जारी किया जा रहा है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि क्रिसमस के बाद 27 दिसंबर को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पहली सूची पर मुहर लगाकर उसे जारी कर दिया जाएगा।

उम्मीदवार निर्वाचन क्षेत्र

अरविंदर सिंह लवली गांधी नगर

हारून यूसुफ बल्लीमारान

मुकेश शर्मा उबम नगर

देवेंद्र यादव बादली

हसन अहमद मुस्तफाबाद

प्रह्लाद सिंह साहनी चांदनी चौक

आसिफ मोहम्मद खान ओखला

जयकिशन सुल्तानपुर माजरा

मतीन अहमद सीलमपुर

शोएब इकबाल मटिया महल

डा. बिजेंद्र सिंह नांगलोई

राजकुमार चौहान मंगोलपुरी

धनवंती चंदीला राजौरी गार्डन

रामसिंह नेताजी बदरपुर

बलराम तंवर छतरपुर

भीष्म शर्मा घोंडा

डा. नरेंद्रनाथ शाहदरा

तरविंदर सिंह मारवाह जंगपुरा

नसीब सिंह विश्वास नगर

अशोक कुमार वालिया लक्ष्मी नगर

सतबीर सिंह महरौली

सचिन बिधूड़ी तुगलकाबाद

बंशीलाल कृष्णा नगर

सुभाष चोपड़ा कालकाजी

सुरेंद्र कुमार बवाना

पढ़ें : शीला के इन्कार के बाद अब माकन पर दारोमदार

पढ़ें : दिल्ली में मनोज तिवारी होंगे भाजपा के ट्रंप कार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.