Move to Jagran APP

10 माह का कार्यकाल बेदाग, हमने कोयले को हीरा बनाया: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक दृष्टिकोण से संवेदनशील राज्य ओडिशा में केंद्र सरकार के करीब एक साल के कामकाज का लेखा-जोखा पेश किया। कहा, उनकी सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूरी तरह से भ्रष्टाचार रहित रहा है।

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 12:55 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2015 07:56 AM (IST)
10 माह का कार्यकाल बेदाग, हमने कोयले को हीरा बनाया: मोदी

राउरकेला [जयप्रकाश रंजन]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक दृष्टिकोण से संवेदनशील राज्य ओडिशा में केंद्र सरकार के करीब एक साल के कामकाज का लेखा-जोखा पेश किया। कहा, उनकी सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूरी तरह से भ्रष्टाचार रहित रहा है।

loksabha election banner

ओडिशा में अपने पांव जमाने की कोशिश में जुटी भाजपा को नई ऊर्जा देते हुए मोदी ने इसी शहर में एक वर्ष पूर्व की चुनावी रैली में किए अपने वादों को भी पूरा करने का दावा किया। कहा कि एक वर्ष पहले हमने यहां कुछ वादे किए थे, तब मैं आपके सपनों को समझने के लिए आया था- अब मैं आपको एक वर्ष का हिसाब-किताब देने आया हूं।

प्रधानमंत्री बनने के बाद बुधवार को पहली बार ओडिशा की यात्रा पर पहुंचे नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत ओडिय़ा भाषा में की। उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मैं उत्कल दिवस के मौके पर भगवान जगन्नाथ की धरती पर आया हूं।

निराशा के बादल दूर हो गए

मोदी ने कहा, हमारी सरकार बनने से पहले एक दशक तक देश में जो हुआ उससे दुनिया ने भारत से मुंह मोड़ लिया था। लेकिन हमने दस माह की सरकार में ही निराशा के बादल दूर कर दिए हैं। अब चारों तरफ आशा का संचार हो रहा है। पूरी दुनिया निवेश के लिए भारत का मुंह देख रही है। रेल, सड़क, जहाज, आवास हर क्षेत्र में देसी-विदेशी कंपनियां निवेश के लिए आगे आ रही हैं।

कोयले को हीरा बना दिया

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले देश में कोयला बोझ लगता था। हमने कोयला को हीरा बना दिया। सीएजी ने कहा था कि कोयला आवंटन में 1,76,000 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। सुप्रीम कोर्ट ने 204 खदानों का आवंटन रद कर दिया। हमने पूरी पारदर्शिता के साथ नीलामी कराई और सिर्फ 20 खदानों के आवंटन में ही दो लाख करोड़ से ज्यादा की कमाई हुई है। मोदी ने कहा, मुझे गर्व है कि पिछले दस महीने में मेरे ऊपर एक दाग भी नहीं लगा है। मोदी ने इसे अपनी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश किया।

अहंकार में जीते थे दिल्ली में बैठे लोग

अभी तक दिल्ली में बैठने वाले अहंकार में जीते थे। राज्य रायल्टी के लिए दिल्ली का चक्कर काटते रहते थे। हमने इस चरित्र को ही बदल दिया है। केंद्र और राज्य मिलकर विकास करेंगे। हम ओडिशा के दर्द को महसूस करते हैं। हमने ओडिशा को 25 हजार करोड़ की रायल्टी दी है।

बरकरार है मोदी का जादू

प्रधानमंत्री को सुनने के लिए एक लाख लोगों की भीड़ का पहुंचना इस बात का उदाहरण है कि राज्य की जनता के बीच मोदी की छवि की मजबूती बरकरार है। सभा को ओडिशा के मुख्यमंत्री व बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक ने भी संबोधित किया लेकिन उनके भाषण के दौरान मोदी-मोदी के नारे लगते रहे।

पढ़ेंः पीएम मोदी की मंत्रियों को नसीहत, जनता की सुनें

दुनिया के महान नेताओं में मोदी भी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.