Move to Jagran APP

CM योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में लगाई झाड़ू, राहुल गांधी को दिया बड़ा संदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से स्वच्छ यूपी, स्वस्थ यूपी अभियान की शुरुआत की। उन्होंने गोरखपुर के दौरे पर आने वाले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर तेज हमला बोल दिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 19 Aug 2017 10:18 AM (IST)Updated: Sat, 19 Aug 2017 04:37 PM (IST)
CM योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में लगाई झाड़ू, राहुल गांधी को दिया बड़ा संदेश
CM योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में लगाई झाड़ू, राहुल गांधी को दिया बड़ा संदेश

गोरखपुर (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपनी कर्मस्थली गोरखपुर से स्वच्छ यूपी, स्वस्थ यूपी अभियान की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने आज ही गोरखपुर के दौरे पर आने वाले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर तेज हमला बोल दिया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के अंधियारी बाग से स्वच्छता का अभियान शुरू किया। इसके बाद हेलीकॉप्टर से कैम्पियरगंज के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेंगे। मुख्यमंत्री गोरखपुर मंडल के अन्य जिलों में बाढ़ की स्थिति भी देखेंगे।

loksabha election banner

लंबे समय से इंसेफ्लाइटिस से जूझ रहे गोरखपुर में इस अभियान की शुरुआत करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधियारी बाग में डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया।  उन्होंने इस दौरान छोटे से संबोधन में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर जोरदार हमला बोला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सफाई के लिए सभी के अंदर प्रतिस्पर्धा की भावना का पनपना बेहद जरूरी है। प्रतिस्पर्धा के माध्यम से हर व्यक्ति इस अभियान से जुड़ेगा और प्रदेश स्वच्छ, स्वस्थ और सुंदर बन सकेगा। उन्होंने कहा कि यह केवल भारतीय जनता पार्टी का नहीं बल्कि जन जन का अभियान है। अपने सम्बोधन में वह सपा और कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह गोरखपुर को किसी लखनऊ के शहजादे या दिल्ली के युवराज का पिकनिक स्पॉट नहीं बनने देंगे। उन्होंने कहा कि अब तक हम गंगा के किनारे 1627 गांव को खुले में शौचमुक्त कर चुके हैं। अब लक्ष्य है कि 30 दिसम्बर तक प्रदेश के 30 जिलों को ओडीएफ बनाया जाय।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिल्ली में बैठा कोई युवराज स्वच्छता अभियान का महत्व नहीं जानेगा। गोरखपुर उनके लिए पिकनिक स्पॉट बने, इसकी इजाजत नहीं देनी चाहिए। योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और सपा नेता अखिलेश यादव पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट नहीं बनाया जाना चाहिए। उन्होंने राहुल गांधी को युवराज और अखिलेश यादव को शहजादा कहा। गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कालेज की घटना पर भी योगी आदित्यनाथ ने पहले की सरकारों पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि राजनीति से भी गंदगी दूर होना चाहिए और इस घटना के लिए पुरानी सरकार जिम्मेदार है क्योंकि स्वच्छता अभियान की ओर अपेक्षित ध्यान नहीं दिया गया। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीते 12-15 वर्ष में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंचा। सत्ता पर काबिज लोगों ने अपना स्वार्थ पूरा करने के लिए यहां के बड़े-बड़े संस्थानों को भ्रष्टाचार का अड्डा बना लिया था। इसी के कारण आम आदमी सुविधा से वंचित रह गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने आम आदमी के लिए काम शुरू किया है। आम आदमी को सफाई अभियान से जुडऩा होगा। आम आदमी के इससे जुडऩे से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश भी स्वस्थ्य तथा सुंदर बनेगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में फैले इंसेफ्लाइटिस के इलाज से बेहतर है, उससे बचाव पर काम करना। इसका आसानी से बचाव आसपास के क्षेत्र में सफाई से ही हो सकता है।

 

संबोधन में मुख्यमंत्री योगी का पूरा ध्यान इंसेफ्लाइटिस पर केन्द्रित रहा। जिसमें उन्होंने कहा कि, इंसेफ्लाइटिस के लिए दो बातें बहुत जरुरी हैं। पहली सफाई, दूसरा शुद्ध पेय जल। इंसेफ्लाइटिस रोकने के लिए स्वच्छता बहुत जरुरी है। मुख्यमंत्री योगी ने इंसेफ्लाईटिस के लिए पिछली सरकारों पर निशाना साधा। जिसमें उन्होंने कहा कि पूर्व में मैंने सरकारों को बोला अगर इन्सेफलिटिस को रोकना है तो सफाई और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करनी होगी। आमजन को स्वच्छता अभियान में बढ-चढ़कर भाग लेने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री योगी ने आगे इंसेफ्लाइटिस के लिए होने वाले टीकाकरण पर बात की। जिसमें उन्होंने कहा कि, 38 जिलों में 93 लाख बच्चों का टीकारण किया गया है।  

इससे पहले लखनऊ से आज गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीधा सफाई अभियान स्थल की ओर रुख किया। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर से स्वच्छ यूपी, स्वस्थ यूपी अभियान की शुरुआत की।

जिले में इंसेफ्लाइटिस से रोकथाम से जागरूकता के लिए आज मुख्यमंत्री ने सफाई के विशेष अभियान की शुरुआत की।

यह भी पढ़ें: कन्नौज मेडिकल कालेज में डाक्टर्स को पांच माह से वेतन नहीं, विरोध के बीच काम

प्रदेश में स्वच्छता के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरण लेकर परसों प्रदेश में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। प्रदेश को साफ रखने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने यह विशेष अभियान शुरू किया है।

जिसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परसों किया था। स्वच्छ उत्तर प्रदेश, स्वस्थ उत्तर प्रदेश कार्यक्रम के विशेष अभियान की आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी कर्मस्थली गोरखपुर से शुरुआत की।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर मेडिकल कालेज में बच्चों की मौत पर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

गोरखपुर में इंसेफ्लाइटिस के कहर के चलते कई बच्चे मौत के मुंह में जा चुके हैं। विशेष अभियान कार्यक्रम आज से 25 अगस्त तक चलेगा। इसके साथ ही जिले समेत सूबे में स्वच्छता के प्रति जागरूकता को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.