Move to Jagran APP

जीपीएस ने खोला राज, पंजाब हमले में पाकिस्तान का हाथ

सोमवार को पंजाब में गुरदासपुर के दीना नगर में हुए आतंकी हमले के पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ था। पाकिस्तानी एजेंसी ने आतंकियों को आत्मघाती हमले के लिए तैयार करके भारत भेजा था। इन आतंकियों की पहचान उजागर न हो इसके लिए पाकिस्तानी एजेंसियों ने पुख्ता इंतजाम भी

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 08:32 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 09:15 PM (IST)
जीपीएस ने खोला राज, पंजाब हमले में पाकिस्तान का हाथ

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। सोमवार को पंजाब में गुरदासपुर के दीना नगर में हुए आतंकी हमले के पीछे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हाथ था। पाकिस्तानी एजेंसी ने आतंकियों को आत्मघाती हमले के लिए तैयार करके भारत भेजा था। इन आतंकियों की पहचान उजागर न हो इसके लिए पाकिस्तानी एजेंसियों ने पुख्ता इंतजाम भी किए थे। हमलावरों के शरीर पर पाई गई सेना की वर्दी में किसी प्रकार का लेबल नहीं था जिससे वे कहां बने हैं, यह पता चल सके। जबकि उनके पास मौजूद हथियारों पर मेड इन के चिन्ह को भी बुरी तरह से रगड़ा गया था ताकि वह पढ़ने में न आ सके।

loksabha election banner

हालांकि, फोरेंसिक जांच में यह बात सामने आई कि आतंकियों के पास ज्यादातर हथियार चीन में बने थे। आतंकियों ने हमले के दौरान चीन निर्मित हैंड ग्रेनेड का इस्तेमाल किया था। पंजाब स्वात ने उनके पास से तीन एके-47, 10 कारतूस भरी मैगजीन और जीपीएस प्रणाली से लैस दो नेविगेशन डिवाइस भी बरामद किए। जीपीएस डिवाइस की जांच से साफ हुआ है कि आतंकी पाकिस्तान के शकरगढ़ इलाके के गहरोत गांव से हिंदुस्तानी सीमा के बामियाल में दाखिल हुए थे। जानकारी के मुताबिक आईएसआई की सरपरस्ती में लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद व हिज्बुल मुजाहिदीन जैसे आतंकी गुटों के चुने हुए आतंकियों को आत्मघाती हमले का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद नरोवाल लाया जाता है। फिर पाकिस्तानी रेंजर और पाकिस्तानी सेना की कुख्यात 'बैट टीम' की मदद से उन्हें हिंदुस्तान में दाखिल कराया जाता है।

पढ़ें : पंजाब: गुरदासपुर में आतंकी हमला, एसपी शहीद

सूत्रों के मुताबिक इसके अलावा भारतीय खुफिया एजेंसियों ने हमले के पहले व बाद में पाकिस्तानी इलाकों में कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं इंटरसेप्ट की थीं। इनसे हमले की कई अन्य कड़ियों के खुलने की उम्मीद है। इसके अलावा अमृतसर-पठानकोट रेल लाइन पर जिंदा बमों की बरामदगी को लेकर भी खुफिया एजेंसियों को महत्वपूर्ण जानकारी हाथ लगी है। जांच में जुटी एजेंसी के एक आला अधिकारी ने कहा कि हमें इस केस में पाकिस्तान के शामिल होने को लेकर पुख्ता और अकाट्य तथ्य हाथ लगे हैं। इन आतंकियों की मंशा बेहद भयावह थी। मामले को लेकर संसद में गृह मंत्री के बयान के बाद इस पूरे मामले में कई महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आएंगी।

पढ़ें : आतंकी हमला: जहां भी पहुंचे आतंकी, की ताबड़तोड़ फायरिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.