Move to Jagran APP

पाक सेनाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री शरीफ को दी कुर्सी छोड़ने की सलाह

नवाज शरीफ विरोधी आंदोलन के चलते पाकिस्तान में सोमवार को भी हालात बेकाबू रहे। शनिवार रात से भड़की ¨हसा लगातार तीसरे दिन भी बदस्तूर जारी रही। संसद भवन के सामने डटे इमरान खान और मौलाना ताहिर उल कादिरी समर्थक प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों की घेरेबंदी तोड़ते हुए सरकार के मुख्य केंद्र सचिवालय और सरकारी टेलीविजन पीटीवी मुख्यालय में धावा बोल जमकर तोड़फोड़ की।

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 11:01 AM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 10:09 AM (IST)
पाक सेनाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री शरीफ को दी कुर्सी छोड़ने की सलाह

इस्लामाबाद। नवाज शरीफ विरोधी आंदोलन के चलते पाकिस्तान में सोमवार को भी हालात बेकाबू रहे। शनिवार रात से भड़की हिंसा लगातार तीसरे दिन भी जारी रही। संसद भवन के सामने डटे इमरान खान और मौलाना ताहिर उल कादिरी समर्थक प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों की घेरेबंदी तोड़ते हुए सरकार के मुख्य केंद्र सचिवालय और सरकारी टेलीविजन पीटीवी मुख्यालय में धावा बोल जमकर तोड़फोड़ की। इससे पीटीवी का प्रसारण बंद करना पड़ा, बाद में सेना के दखल के बाद चैनल की सेवाएं बहाल हो सकी। अन्य शहरों में भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच दिन भर भिड़ंत होती रही। बेकाबू हिंसा के आगे लाचार प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर पद छोड़ने का दवाब बढ़ गया है। सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ की सोमवार सुबह पीएम से हुई मुलाकात के बाद मीडिया में यह खबर चल गई कि सेना ने नवाज शरीफ को इस्तीफा देने को कहा है। हालांकि सरकार और सेना ने फौरन ही इन खबरों का खंडन कर दिया। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने मौजूदा संकट सुलझाने में मदद की पेशकश की है। हालात पर सुप्रीम कोर्ट भी पैनी नजर रखे हुए है।

loksabha election banner

इतना होने सब कुछ होने के बावजूद नवाज शरीफ अभी भी हथियार डालने के मूड में नहीं है। उन्होंने कहा कि संविधान और संसद की भावना के विपरीत वह कोई कदम नहीं उठाएंगे। मंगलवार को संसद के संयुक्त सत्र के दौरान वह आंदोलनकारियों का असली चेहरा उजागर करेंगे। जबकि उनके रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने आंदोलनकारियों से कड़ाई से निपटने की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि शासन की हनक दिखानी होगी। ¨हसा पर उतारू प्रदर्शनकारियों को अंजाम भुगतना होगा। अब सख्त कार्रवाई करेंगे। इस बीच पुलिस ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान और अवामी तहरीक के नेता मौलाना ताहिर उल कादरी के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कर लिया है। ख्वाजा के अनुसार शनिवार रात की ¨हसा के लिए दोनों के खिलाफ आतंकवाद रोधी धाराओं के अंतर्गत केस दर्ज कर लिया गया है। माना जा रहा है कि सरकार दोनों को उनके कुछ चुनिंदा नेताओं के साथ गिरफ्तार कर सकती है। अधिकारियों के अनुसार पीटीवी और सचिवालय पर हमला मामले में इमरान और कादरी पर अलग से मुकदमे दर्ज किए जाएंगे।

सोमवार को इस्लामाबाद के अति सुरक्षित रेड जोन में ¨हसा उस समय शुरू हुई जब इमरान और कादरी ने अपने समर्थकों का आह्वान किया कि आंदोलन का केंद्र प्रधानमंत्री निवास के प्रांगण को बनाने के लिए पीएम हाउस कूच करो। इसके बाद बेकाबू भीड़ ने संसद भवन से सटे सचिवालय भवन पर धावा बोल दिया। पुलिस के भारी सुरक्षा चक्र को तार-तार करते हुए प्रदर्शनकारियों ने सचिवालय को गेट तोड़ दिया। पुलिस की रबर बुलेट और आंसू गैस के गोलों से बेपरवाह आंदोलनकारी अंदर घुस गए और वहां खड़े कई सरकारी वाहनों में आग लगा दी और जमकर तोड़फोड़ की। इसके बाद दिन में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों के एक दूसरे जत्थे ने पीटीवी के मुख्यालय को निशाना बनाया। उपद्रव में शामिल करीब 800 प्रदर्शनकारियों ने कई कैमरे तोड़ दिए और कंट्रोल रूम कब्जा कर लिया। इससे प्रसारण काफी देर तक रुका रहा। बाद में सेना ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ कर प्रसारण शुरू कराया। प्रदर्शनकारियों की इस हरकत में सेना की ओर से गहरी नाराजगी जाहिर की गई, जिसके बाद इमरान और कादरी ने अपने समर्थकों को सेना की अनदेखी न करने की सलाह दी। हालांकि दोनों नेताओं ने कहा कि नवाज शरीफ के इस्तीफे के बगैर वे अपना आंदोलन नहीं खत्म करेंगे। जबकि जानकारों का कहना है कि सेना नवाज शरीफ पर पद छोड़ने के लिए दवाब बना रही है।

इस बीच अमेरिका ने सभी पक्षों से हिंसा का रास्ता छोड़ संकट के समाधान के लिए शांतिपूर्ण ढंग से बातचीत करने का आह्वान किया है। पाकिस्तान की सेना ने अपने ऊपर प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने के लग रहे आरोपों को खारिज किया है।

किसने, क्या-कहा:

'नवाज शरीफ हुकूमत के अंत का समय आ गया है। उनके इस्तीफे के बगैर आंदोलन वापस नहीं लेंगे।'

-इमरान खान

'प्रदर्शनकारियों पर किसी भी समय कार्रवाई हो सकती है।'

-ख्वाजा आसिफ, रक्षा मंत्री पाकिस्तान

'जनरल राहिल ने पीएम को तीन महीने के लिए पद छोड़ने की सलाह दी है ताकि चुनावों में धांधली के आरोपों की स्वतंत्र आयोग से जांच कराई जा सके।'

-दुनिया टीवी, पाकिस्तानी चैनल

मैं न तो इस्तीफा दूंगा और न ही छुट्टी पर जाऊंगा। यहां कानून का शासन है और किसी को भी इसे खत्म करने की इजाजत नहीं दूंगा।

-नवाज शरीफ, प्रधानमंत्री

पढ़ें पाक में टकराव बढ़ा, कई हिस्सों में फैली हिंसा, सेना का दखल से इंकार

कादरी के खिलाफ जारी हुआ गैर जमानती वारंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.