PreviousNext

चीनी लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी विमान का रास्ता रोका,बढ़ी तनातनी

Publish Date:Fri, 19 May 2017 04:36 PM (IST) | Updated Date:Fri, 19 May 2017 05:26 PM (IST)
चीनी लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी विमान का रास्ता रोका,बढ़ी तनातनीचीनी लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी विमान का रास्ता रोका,बढ़ी तनातनी
अमेरिका का डब्ल्यूसी-135 विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई मार्ग से सफर पर था। यह विमान परमाणु ऊर्जा विभाग के अभियान पर था।

वाशिंगटन, एएफपी : पूर्व चीन सागर के ऊपर जा रहे अमेरिकी विमान को दो चीनी लड़ाकू विमानों द्वारा रास्ता बदलने के लिए मजबूर किये जाने की खबर है। अमेरिका ने चीनी सेना की इस हरकत पर कड़ी आपत्ति जताई है।

एनबीसी न्यूज के मुताबिक अमेरिका का डब्ल्यूसी-135 विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई मार्ग से सफर पर था। यह विमान परमाणु ऊर्जा विभाग के अभियान पर था। यह वातावरण में परमाणु तत्वों और विकिरण इत्यादि की माप करता है। जब वह पूर्व चीन सागर के ऊपर था, तभी चीनी सेना के दो सुखोई-30 लड़ाकू विमानों ने उसका पीछा किया। लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी विमान को रास्ता बदलने पर मजबूर किया।

अमेरिकी विमान के चालक दल के अनुसार चीनी विमानों का रुख पूरी तरह से अव्यावहारिक था, जो अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर आकर उड़ान को प्रभावित कर रहे थे। यह अंतरराष्ट्रीय कानून के विरुद्ध था। अमेरिकी उड्डयन विभाग के अधिकारियों के अनुसार मामले को चीनी अधिकारियों के समक्ष कूटनीतिक चैनल से रखा जाएगा और विरोध जताया जाएगा।

इससे पहले दक्षिण चीन सागर के ऊपर से विमान उड़ने के दौरान चीनी लड़ाकू विमानों द्वारा बाधा पहुंचाए जाने की घटनाएं हुई हैं।

यह भी पढ़ें: चीनी लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी वायुसेना के विकिरण का पता लगाया

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Chinese fighters stopped the path of American aircraft(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

ICJ में मिली शिकस्त के बाद पाक ने भारत पर लगाया न्यूक्लियर हथियार बनाने का आरोपजाधव मामले में शरीफ सरकार की रणनीति पर पाकिस्तान में ही उठे सवाल
यह भी देखें