Move to Jagran APP

गुलाम कश्मीर पर चीन-पाकिस्तान ने मिलाया हाथ

भारत की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए गुलाम कश्मीर से गुजरने वाली अरबों डॉलर के आर्थिक गलियारे परियोजना की चीन-पाक ने शुरुआत कर दी है। यह परियोजना 46 अरब डॉलर (करीब 2,89,500 करोड़ रुपये) की है। चीन के शिनजियांग प्रांत को पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जोडऩे वाली इस परियोजना

By Shashi BhushanEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2015 07:17 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 11:11 AM (IST)
गुलाम कश्मीर पर चीन-पाकिस्तान ने मिलाया हाथ

नई दिल्ली [जेएनएन]। भारत की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए गुलाम कश्मीर से गुजरने वाली अरबों डॉलर के आर्थिक गलियारे परियोजना की चीन-पाक ने शुरुआत कर दी है। यह परियोजना 46 अरब डॉलर (करीब 2,89,500 करोड़ रुपये) की है। चीन के शिनजियांग प्रांत को पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जोडऩे वाली इस परियोजना के तहत गुलाम कश्मीर में रेल नेटवर्क और सड़कों का जाल बिछाया जाएगा।

loksabha election banner

सोमवार को पाक पहुंचे चीनी राष्ट्रपति ने शुरुआती कुछ घंटों में ही इस परियोजना को लेकर पाक के साथ समझौते की घोषणा कर दी। यह एलान ऐसे वक्त में किया गया है जब अगले महीने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन की यात्रा पर जाने वाले हैं। इस परियोजना के तहत सौर पवन चक्कियां, बांध आदि का निर्माण भी चीन की मदद से किया जाएगा।

इसी रास्ते भारत को मिलता है तेल

इससे चीन को अरब की खाड़ी और होर्मूज की खाड़ी में सीधा प्रवेश मिल जाएगा। यह मार्ग पश्चिम एशिया से तेल बाहर भेजने के रास्तों के बेहद नजदीक है। भारत अपनी तेल की जरूरत का बड़ा हिस्सा पश्चिम एशिया से आयात करता है। भविष्य में चीन ग्वादर का इस्तेमाल नौसेनिक केंद्र के तौर पर भी कर सकता है। दूसरी ओर, पकिस्तान को उम्मीद है कि इस परियोजना के पूरा होने से वह अफगानिस्तान में भारत का प्रभाव कम कर सकता है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.