PreviousNext

तिब्बत में आत्मदाह के लिए चीन जिम्मेदार

Publish Date:Sat, 10 Mar 2012 01:57 PM (IST) | Updated Date:Sat, 10 Mar 2012 02:27 PM (IST)
तिब्बत में आत्मदाह के लिए चीन जिम्मेदार
निर्वासित तिब्बतियों की सरकार के प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा कि तिब्बत में आत्मदाह की घटनाओं के लिए चीन जिम्मेदार है, न कि दलाई लामा।

धर्मशाला। निर्वासित तिब्बतियों की सरकार के प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा कि तिब्बत में आत्मदाह की घटनाओं के लिए चीन जिम्मेदार है, न कि दलाई लामा।

53वें 'तिब्बती राष्ट्रीय क्रांति दिवस' पर तिब्बतियों को संबोधित करते हुए सांगेय ने कहा कि दलाई लामा और सेंट्रल तिब्बत एडमिनिस्ट्रेशन [सीटीए] ने हमेशा आत्मदाह जैसी घटनाओं को हतोत्साहित किया है, लेकिन चीन की कठोर नीति के कारण लोगों ने विरोध का यह तरीका अपनाया।

दलाई लामा के आधिकारिक आवास से सटे त्सगलगखांग मंदिर परिसर में हजारों की भीड़ को संबोधित करते हुए सांगेय ने कहा कि आत्मदाह न करने की हमारी अपील के बावजूद इस साल अब तक इसके 14 मामले सामने आ चुके हैं। इस अवसर पर दलाई लामा भी मौजूद थे।

सांगेय ने स्पष्ट किया कि तिब्बतियों का संघर्ष चीन की जनता या चीनी राष्ट्र के खिलाफ नहीं है, बल्कि यह चीन सरकार की नीतियों के विरोध में है। उन्होंने कहा कि चीन को तिब्बत की समस्याओं को स्वीकार करना चाहिए और यह समझना चाहिए कि इनका समाधान हिंसा से नहीं हो सकता।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:China, not Dalai Lama, cause for self-immolation: Sangay(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

तृणमूल कांग्रेस को रेल बजट से आसबजट सत्र पर पीएम ने की राष्ट्रपति से चर्चा
यह भी देखें