Move to Jagran APP

तमिलनाडु-आंध्र में बारिश का कहर, चेन्नई एयरपोर्ट पर फंसे 4 हजार यात्री

तमिलनाडु में लगातार बारिश ने 100 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिससे राज्य के चेन्नई, तिरुवल्लुर और कांचीपुरम जिलों में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 09:33 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2015 04:47 PM (IST)
तमिलनाडु-आंध्र में बारिश का कहर, चेन्नई एयरपोर्ट पर फंसे 4 हजार यात्री

चेन्नई। तमिलनाडु में लगातार बारिश ने 100 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिससे राज्य के चेन्नई, तिरुवल्लुर और कांचीपुरम जिलों में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है। चेन्नई एयरपोर्ट को कल तक के लिए बंद कर दिया गया है, रनवे पर पानी जमा होने की वजह से आज कई उड़ानों को रद कर दिया गया। बताया जा रहा है कि चेन्नई एयरपोर्ट पर करीब चार हजार यात्री फंसे हुए हैं।

loksabha election banner

हालांकि उड्डयन राज्य मंत्री महेश शर्मा का कहना है कि एयरपोर्ट पर करीब 700 यात्री ही फंसे हुए हैं। एयरपोर्ट पर फंसे लोगों के लिए बुनियादी सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। वहीं बारिश की वजह से रेलवे ने 23 ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। 8 ट्रेनों को आंशिक तौर पर निरस्त किया गया है जबकि 11 ट्रेनों को दूसरे रास्तों से चलाया जा रहा है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेलवे प्रशासन ने वैकल्पिक इंतजाम किए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

प्रभावित इलाकों में सेना और नेवी लोगों की मदद में जुटी हुई है। लोगों की मदद के लिए आइएनएस ऐरावत को भेजा गया है।ऐरावत में पांच नावें, 20 गोताखोर और भारी मात्रा में राहत-बचाव के सामान शामिल हैं। वहीं आइसीजीएस सारंग को लोगों की मदद के लिए तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें- चेन्नई बाढ़: BSNL ने फ्री की फोन सेवा, जानिए राहत के 10 महत्वपूर्ण कदम

बारिश प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ की पांच टीमें तैनात हैं, एनडीआरएफ के डीजी ओ पी सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट बंद होने की वजह से बिहार और उड़ीसा से बचाव दल को चेन्नई भेजने में परेशानी हो रही है। मौसम साफ होने के बाद एनडीआरएफ की और टीमों को रवाना किया जाएगा। एनडीएमए (राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन) के अधिकारियों का कहना है राज्य सरकार को 8-10 घंटे बाद एडवाइजरी जारी की जा रही है, इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए लोग बारिश में फंसे लोगों के बारे में बता रहे हैं।एनडीएमए के मुताबिक अभी तक किसी के मरने की जानकारी नहीं आयी है।

भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र है। इसके चलते आने वाले 72 घंटों तक दक्षिण भारत के तटीय इलाकों में भारी बारिश होगी। उत्तरी तमिलनाडु के कई जिले भारी बारिश से प्रभावित है, वहीं अब दक्षिण तमिलनाडु समेत केरल में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

मदद का भरोसा

पीएम नरेंद्र मोदी ने आपात बैठक की हुए, जिसमें बारिश से पैदा हुए हालात पर चर्चा की गई। पीएम ने सीएम जयललिता से बात की और हरसंभव मदद का भरोसा दिया। लोकसभा में संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार पूरी तरह से नजर बनाए हुए है और तमिलनाडु सरकार के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह एक बैठक करेंगे जिसमें बारिश से पैदा हुए हालात और राहत बचाव कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

प्रभावित लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। नेवी से 9144225394240, नंबर पर और सेना से 9840295100 पर संपर्क किया जा सकता है।

स्कूल और कॉलेज पर असर

भारी बारिश के चलते स्कूल-कॉलेज को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। कई इलाकों में ऐहतियात के तौर पर वहां की बिजली सेवा बंद कर दी गई है। जगह-जगह पर जलजमाव के कारण कार्यालय जाने वालों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अधिकतर लोगों ने राज्य सरकार की बसों, उपनगरीय ट्रेनों और मेट्रो का रुख किया। अधिकतर मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे मोटर चालकों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। गुवानचेरी और उरपक्कम इलाके से सेना ने करीब 25 लोगों को बचाया है,वहीं मनपक्कम से 15 लोगों को बचाया गया है।

बाढ़ पीड़ितों का आरोप

चेन्नई में लगातार हो रही बारिश से आम लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।नुम्बाकम इलाके के लोगों का आरोप है कि प्रशासन राहत कैंप चलाने की बात कह रहा है लेकिन हकीकत में उन लोगों के सामने भूखमरी का संकट खड़ा हो गया है। वो लोग कई दिनों से भूखे हैं हालात ये हैं कि पीने के लिए साफ पानी भी नहीं मिल रहा है। लोगों का कहना है कि प्रशासन की तरफ से किसी तरह की चेतावनी भी नहीं दी गयी।

देखें तस्वीरें : चेन्नई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

आंध्र में भी बारिश

आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश के बाद जनजीवन प्रभावित हुआ है।कई जगहों पर सड़क और पुल टूच गए हैं। खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। नेल्लोर में लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया जा रहा है,लेकिन लोगों का आरोप है कि प्रशासन की तरफ से किसी तरह की मदद नहीं मिल रही है। प्रकाशम जिले में भी भारी बारिश से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। आंध्र प्रदेश के श्रीकालहस्ती और सत्यावेदु इलाके में राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है।

पुडुचेरी में पिछले 24 घंटे में 15.2 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इससे सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी कर दी गई। बुधवार को भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

देखें तस्वीरें : तमिलनाडु के बाद अब आंध्रप्रदेश में बारिश का कहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.